मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने किसानों की कल्याण योजना शुरू की
मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने किसानों की कल्याण योजना शुरू की
Share:

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने शुक्रवार को घोषणा की कि एनपीपी के नेतृत्व वाली एमडीए सरकार ने फोकस, एक अभिनव समावेशी किसान कल्याण पहल शुरू की है जो राज्य में 4.5 लाख से अधिक किसानों की मदद करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने COVID-19 के प्रकोप के परिणामस्वरूप कृषक समुदाय को होने वाली आर्थिक कठिनाइयों पर विचार करने के बाद यह योजना तैयार की है।

उन्होंने कहा कि इस पहल के तहत किसानों को 'उत्पादक समूह' के रूप में एक साथ रखा जाता है और समूह के प्रत्येक सदस्य को वित्तीय सहायता में 5000 रुपये मिलते हैं। उन्होंने कहा कि इस राशि का उपयोग कृषि कार्यों के विस्तार के लिए बीज धन के रूप में किया जा सकता है। इस समावेशी किसान पहल के लिए, अनुमानित रु 200 करोड़ का प्रावधान किया गया है। मुख्यमंत्री ने पिछले तीन महीनों में राज्य भर के कई जिलों और ब्लॉकों का दौरा किया है। शुक्रवार को चोकपोट में FOCUS कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 170 उत्पादक समूहों को उनकी खेती और आर्थिक गतिविधियों को विकसित करने में मदद करने के लिए 1.2 करोड़ रुपये के चेक दिए।

मुख्यमंत्री ने उसी स्थान पर स्वयं सहायता समूह मेले में भी भाग लिया, जहां उन्होंने 29 स्थानीय संगठनों और स्वयं सहायता समूहों को 1.001 करोड़ रुपये की नकद सहायता दी। उन्होंने कहा कि एमडीए सरकार महिलाओं के नेतृत्व वाले एसएचजी आंदोलन का समर्थन करने में प्रसन्न है, जो स्तर पर उद्यमी महिलाओं को सशक्त बना रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने उद्यमशीलता गतिविधि को प्रोत्साहित करने के लिए ब्याज मुक्त ऋण सहित कई फंडिंग विकल्पों की पेशकश की है। उन्होंने जनता को सरकार के कल्याणकारी उपायों का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया और लोगों को पहल से लाभ के लिए स्वयं सहायता संगठन और सहकारी समितियां बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कहा कि सरकार के कल्याणकारी कार्यक्रमों का उद्देश्य समग्र कृषि गतिविधियों, किसानों की स्थायी आय और विपणन कनेक्शन में सुधार करना है, साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि राज्य के कृषि और बागवानी उत्पादों को बढ़ावा दिया जाए और अधिकतम लाभ के लिए बेचा जाए।

ये 5 जगह भारत में हैं सबसे सस्ती, आज ही कर लें घूमने की प्लानिंग

अब ट्रेनों में लगेंगे ब्लैक बॉक्स और CCTV, जानिए और क्या होंगे बदलाव?

इंजेक्शन लगने के बाद हुई प्रेग्नेंट महिला की मौत, भड़के परिजनों ने मचाया हंगामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -