देश के विकास को लेकर अहम रही बैठक

देश के विकास को लेकर अहम रही बैठक

नई दिल्ली : भारत की अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए आज मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई जाने-माने उद्योगपतियों से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि मुलाकात के द्वारा भारत में आर्थिक विकास और वृद्धि को लेकर बातचीत की गई. इस बैठक में कारोबारी संभावनाओं को लेकर विचार विमर्श किया गया. इस बैठक में रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अम्बानी के साथ ही टाटा ग्रुप के सायरस मिस्त्री भी वहीँ मौजूद रहे.

यह भी बता दे कि यह बैठक 'वैश्विक घटनाक्रम : भारत के लिए अवसर' विषय पर आधरित रही और इस बैठक में जहाँ एक ओर RBI के गवर्नर रघुराम राजन उपस्थित हुए वहीँ दूसरी ओर नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविन्द पनगड़िया भी मौजूद रहे. यहाँ बैठक का एक अहम मुद्दा चीन की अर्थव्यवस्था को भी माना गया है. गौरतलब है कि इस वक़्त चीन की अर्थव्यवस्था की हालत आए दिन नरमी की ओर बढ़ते ही जा रही है ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि भारत इसका फायदा उठा सकता है.

भारत को इसका फायदा कैसे उठाना चाहिए इस मुद्दे को लेकर भी गहन चिंतन किया गया. बताया जा रहा है कि चीन के बाद भारत को सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में देखा जाता है और ऐसे में निवेशकों की नजरे भी इस ओर ही रहती है. इसी बात को लेकर इस बैठक का आयोजन किया गया, साथ ही यह भी बता दे कि बैठक का आयोजन प्रधानमंत्री आवास रेसकोर्स रोड पर किया गया.