कभी नहीं खुला मीना कुमारी का यह राज, जानने के बाद होगा अचम्भा
कभी नहीं खुला मीना कुमारी का यह राज, जानने के बाद होगा अचम्भा
Share:

बॉलीवुड अदाकारा मीना कुमारी को तो आप जानते ही होंगे। मीना कुमारी एक बेहतरीन एक्ट्रेस रहीं हैं और उन्होंने अपने करियर में जितनी भी हिट फ़िल्में दी हैं वह सभी आपने देखी ही होंगी। वैसे मीना कुमारी एक ऐसी अदाकारा थीं जिन्हे मिलते ही कोई भी उनका दीवाना हो जाता है। वह बंबई की एक चॉल में रहती थीं और उनके पिता थियेटर में हार्मोनियम बजाते थे। उनका बचपन बहुत तंगहाली में बिता लेकिन फिर भी वह एक जानी-मानी अदाकारा बनी। वैसे मीना का असली नाम महजबीन बानो था लेकिन प्रोड्यूसर विजय भट्ट ने उनका नाम बदलकर मीणा कुमारी कर दिया और आज वह इसी नाम से मशहूर हैं।

जब मीना कुमारी छोटी थीं तब उन्हें देखकर एक बार अशोक कुमार ने कहा था, 'बेटा अभी तो तुम बच्चों के रोल करती हो, जल्दी से बड़ी हो जाओ फिर हम तुम्हारे साथ काम करेंगे, तुम हमारी हीरोइन बनना।' वैसे यह बात सच भी हुई थी। आपने फिल्म ‘तमाशा’ (1952) में मीना को अशोक कुमार और देव आनंद के साथ देखा होगा। वैसे मीना अपने दौर की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों में शामिल थीं। वह उस समय इतनी फीस लेती थीं जितनी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता। ऊंची फीस होने के बावजूद अपनी फिल्में ऑफर करने और रोल सुनाने के लिए प्रोड्यूसर्स उनके घर के बाहर लाइन लगाते थे।

वैसे आज हम बताने जा रहे हैं मीना कुमारी से जुडी राज की बात। वह यह है कि उनकी दो अंगुलियां नहीं थीं। जी हाँ, दरअसल एक बार मीना अपनी बहन के साथ महाबलेश्वर से लौट रही थीं। उस दौरान रास्ते में उनकी कार का जोरदार एक्सीडेंट हुआ। उसके बाद मीना का एक हाथ बुरी तरह घायल हो गया और उस समय उनका हाथ तक काटने कि नौबत आ गई थी। वैसे उनका हाथ तो बच गया था लेकिन उनकी दो अंगुलियां काटनी पड़ी। वैसे उन्होंने अपने पूरे करियर में किसी फिल्म में दर्शकों को यह नहीं पता लगने दिया कि उनकी दो अंगुलियां नहीं हैं। फिलहाल मीना इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन लोग आज भी उन्हें बहुत याद करते हैं।

कोरोना महामारी ने 14 वर्षीय बच्चे को चाय बेचने के लिए किया मजबूर

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

अपनी ही पार्टी पर बरसीं उमा भारती, कहा- भाजपा को समझ आ गया होगा, घमंड नहीं करना है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -