भारत में रोबोट सहाय्यित रीढ़ कि हड्डी की सर्जरी के लिए मेडट्रॉनिक ने बाजार में लाया है
भारत में रोबोट सहाय्यित रीढ़ कि हड्डी की सर्जरी के लिए मेडट्रॉनिक ने बाजार में लाया है
Share:

मुंबई - इंडिया मेडट्रॉनिक प्रायव्हेट लिमिटेड, इस मेडट्रॉनिक पी एल सी (NYSE:MDT) कि स्वामित्व कंपनी ने आज अपना नया उत्पाद Mazor X Stealth Edition™ भारत के बाजार में पेश करने कि घोषणा की. यह उत्पाद ग्राहकों को रीढ़ कि हड्डी की सर्जरी, उससे संलग्नीत कार्य, क्रियान्वयन में काफी मददगार साबित होगा. इंडियन स्पाईन इंजुरीज सेंटर, नई दिल्ली के शल्यचिकित्सकों ने मेझर एक्स स्टील्थ एडिशन  रोबोट सहाय्यित पहली न्यूनतम हस्तक्षेपसे रीढ़ कि हड्डी कि सर्जरी सफलता पृर्वक संपन्न की.

रोबोट सहाय्यित सर्जरी कि दुनिया में भारी मात्रा में मांग है. साल 2016 में कुल व्यवसाय 4.9 अरब अमरिकी डॉलर से बढ़कर साल 2025 तक सालाना 11.4% की औसत से 9.3 अरब अमरिकी डॉलर तक बढ़ने का अनुमान है.1 भारत में तेजिसे बढ़ रही वरिष्ठ नागरिकों कि जनसंख्या को देखते हुए, रीढ़ कि हड्डी कि सर्जरी में बढ़ोतरी होने कि संभावना है. भारत में रोबोटिक सर्जरी का साल 2016 में कुल व्यवसाय 129.9 मिलियन अमरिकी डॉलर था, जो साल 2025 तक सालाना 19.2% कि औसत से 372.5 मिलियन अमरिकी डॉलर तक बढ्ने का अनुमान है. 1 

इंडियन स्पायनल इंज्यूरीज सेंटर, नई दिल्ली के मेडिकल निदेशक डॉ एच एस छाबरा कहते है, “न्यूनतम हस्तक्षेपवाली रीढ़ कि हड्डी कि सर्जरी में बेहद छोटा कट होने की वजह से यह शल्यचिकित्सकों के लिए एक चुनौती होती है. क्यूंकी मरीज के शरीर के बहोत कम अंदरूनी हिस्से को वह देख पाते है. रोबीटीक तथा नैविगेशन के समन्वय से न सिर्फ सर्जरी में मदद होती है, बल्कि इससे मरीजों को भी काफी लाभ मिलता है. इस टेक्नोलोजी कि मदद से रीढ़ कि हड्डी कि सर्जरी अब अधिक अचूकता आएगी तथा प्रत्यारोपण ठीक उसी तरह से हो पाएगा जिस तरह से सर्जन ने तय किया होगा.”

इंडिया मेडट्रॉनिक प्रायव्हेट लिमिटेड के उपाध्यक्ष तथा व्यवस्थापकीय निदेशक मदन कृष्णन कहते है, “हमे विश्वास है, तकनीक मनुष्यकी ज़िंदगी बादल सकती है. इसलिए,  नए नए उत्पाद बाजार में लाने के लिए, तथा मरीजों कि तकलीफ़ों को कम करने के लिए न्यूनतम हस्तक्षेपवाली चिकित्सा पद्धति विकसित करने के लिए हम दिन रात मेहनत कर रहे है. मरीजों सर्वोत्तम सुविधा प्रदान करने के लिए हम अनेक तकनीकी उत्पाद बाजर में ला रहे है.  मेडट्रॉनिक हाँ भारत में यह 40वा साल है. और इस मौके पर मेझर एक्स स्टील्थ एडिशन यह रोबोट सहाय्यित सर्जरी प्रणाली बाजार में लाकर भारत के स्वस्थ्य सेवा में आमुलाग्र बदलाव लाने का हमारा संकल्प अधिक दृढ़ किया है.”

मेझर एक्स स्टील्थ एडिशन यह प्रणाली मेडट्रॉनिक तथा हल ही में अधिग्रहीत मेझर रोबोटिक्स ने संयुक्त रूपसे विकसित की है. मेझर एक्स स्टील्थ एडिशन प्रणालीके Mazor X™ में Stealth™ इस संगणक तकनीक का बेहतरीन इस्तेमाल किया गया है.  नवीनतम संगणक तकनीक का प्रभावी इस्तेमाल, अचूक प्रत्यारोपणा में मार्गदर्शन हेतु रोबोट का इस्तेमाल करने वाली यह क्रांतिकारी तकनीक है. इसमें अचूक सर्जरी के साथ साथ जैसे जैसे सर्जरी आगे बढ़ेगी, वैसे वैसे चिकित्सकों को उसकी जानकारी देने के लिए फोटोग्राफ भेजे जाएंगे, ताकि सर्जरी में कोई गलती न हो तथा खिओ खामी न रहे और सुनियोजित क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा सके. मेझर एक्स स्टील्थ एडिशन तीन सिद्धांतो पर काम करती है: पहला, सर्जरी के पहले शल्यचिकित्सक उसकी योजना बना सकते है, तथा अलग अलग पड़ावों पर नर्ज रख सकते है; दुसरा, रोबोटिक मार्गदर्शक डॉक्टरों को शल्यचिकित्सा में अचूकता लाने में सहायक होगा; और तिसरा, संपूर्ण प्रक्रिया के दौरान डॉक्टर उसपर नजर रख सकेंगे. 

आठवीं मंजिल से दो पत्नियों के साथ कूदा शख्स, फ्लैट में मिले दो बच्चों के शव

भारती और हर्ष की शादी को पूरे हुए 2 साल, कपिल ने शेयर की तस्वीरें

रात में सोने से पहले न करे इन चीज़ो का सेवन, सेहत की होगा नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -