क्या आप जानते हैं दवाओं के पत्ते पर लिखी इन जानकारी का मतलब

क्या आप जानते हैं दवाओं के पत्ते पर लिखी इन जानकारी का मतलब

मेडिसिन के बारे में आपको पता ही रहता है कि उस पर कुछ न कुछ बना ही रहता है या लिखा ही रहता है. इसके बारे में हमे समझ में तो नहीं आता लेकिन बता दें ये जानकारी काम की ही रहती है. ऐसे ही हम बताने जा रहे हैं कि मेडिसिन के पत्ते पर लाल रंग की स्ट्रिप क्यों बनी हुई होती है.  यहां हम आपको दवाइयों से रिलेटेड कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनकी जानकारी आपको होने बहुत जरुरी है. तो चलिए जानते है उन खास बातों को. 

लाल पट्टी का मतलब
बता दें कि, एंटीबायोटिक दवाओं का गलत इस्तेमाल रोकने के लिए दवाओं पर ये लाल रंग की पट्टी लगाई जाती है. इस तरह स्ट्रिप पर लाल धारी देने का उद्देश्य टीबी, मलेरिया, यहां तक कि एचआईवी सहित कई गंभीर रोगों के लिए बिना चिकित्सकीय परामर्श के या सीधे दवा की दुकान से एंटीबायोटिक दवाओं की खरीदी और बिक्री पर रोक लगाना है.

दवाओं पर लिखे Rx का मतलब
वही कुछ दवाओं पर Rx लिखा होता है तो आपको बता दें कि ऐसी दवाएं सिर्फ डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए. अगर डॉक्टर पर्चे पर लिखकर देते हैं तो ही इन दवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए.

दवाओं पर लिखे NRx का मतलब
जबकि जिन दवाओं पर NRx लिखा होता है उन्हें सिर्फ ऐसे डॉक्टर ही सजेस्ट कर सकते हैं जिनके पास नशीली दवाओं का लाइसेंस हो.. जैसे कि मनोचिकित्सक, एनेस्थिसियोलॉजिस्ट आदि.

दवाओं पर लिखे XRx का मतलब
कुछ दवाओं पर XRx लिखा होता है तो आपको बता दें कि ऐसी दवाएं सिर्फ डॉक्टर के पास से ही ली जा सकता है. ऐसी दवाओं को आप सीधे मेडिकल स्टोर से नहीं खरीद सकते हैं.

कैमरा देख झट से आजाता है गोरिल्ला, चढ़ रहा सेल्फी का खुमार

इस गांव में मिला एलियन, सच्चाई जानी तो रह गए सभी हैरान

खुदाई में मिली 2000 साल पुरानी शिवलिंग, आती है तुलसी की खुशबु