खून के थक्को का घरेलु उपचार
खून के थक्को का घरेलु उपचार
Share:

खून के थक्के गंभीर नहीं होते और कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं. हालांकि रक्त के थक्के को फोड़ना नहीं चाहिए. इसको रोकने के लिए आप प्रभावी घरेलू उपचार अपना सकते हैं. आइए जानते है कुछ घरेलू उपायों की जानकारी –

1-खीरे में मौजूद सिलिका एक ट्रेस मिनरल है, जो त्वचा में संयोजी ऊतकों को मजबूत करता है. रक्त के थक्के पर लगाने से सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिलती है. खीरे के टुकड़े को मोटे स्लाइस में काटकर कुछ मिनट के लिए रक्त के थक्के पर रखें. इस उपाय को कई दिनों तक दिन में कई बार दोहराने से रक्त के थक्के ठीक हो जाते हैं. इसके अलावा आप रोजाना ताजे खीरे के रस का एक गिलास भी पी सकते हैं.

2-चंदन अक्सर विभिन्न त्वचा की समस्याओं के उपचार में प्रयोग किया जाता है. चंदन रक्त के थक्के से गर्मी को जल्द अवशोषित कर घाव भरने की प्रक्रिया को गति प्रदान करता है. यह दर्द और सूजन को भी कम करने में मददगार है. चंदन पाउडर और गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को प्रभावित त्वचा पर लगाकर कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें. उस हिस्से को ठंडे पानी से धो लें. इस उपाय को दिन में कई बार करें.

3-विच हेजल में मौजूद एस्ट्रिजेंट टैनिन, दर्द को कम करने के साथ खून के थक्के को सूखाने में मदद करता है. यह सूजन को कम करने में मदद करता है. थोड़ा सी मात्रा में विच हेजल की छाल लेकर रक्त के थक्के पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. इस उपाय को कम से कम दिन में चार बार एक या दो सप्ताह तक लगाये.

दिल को स्वस्थ रखना है तो रखे अपने...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -