महिलाओं को जरूर करवाने चाहिए ये 6 मेडिकल टेस्ट
महिलाओं को जरूर करवाने चाहिए ये 6 मेडिकल टेस्ट
Share:

महिलाएं अक्सर अपनी शारीरिक परेशानियों को इग्नोर कर देती हैं, हालाँकि बाद में यह गंभीर हो जाती है। लेकिन हर महिला को स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए। जी दरअसल उम्र के साथ महिलाओं के शरीर में अधिक बदलाव होते हैं। और वक्त के साथ कमजोरी लगने लगती है। इसी के साथ उम्र के साथ महिलाओं (Women Health Issue) की प्रोडक्टिविटी प्रभावित होने लगती है। जी हाँ और ऐसे में वक्त के साथ महिलाओं को कुछ चेकअप (Health Checkup) करवाने चाहिए। जी दरअसल उम्र बढ़ने से स्वास्थ्य में गिरावट का खतरा बढ़ जाता है और हम आज आपको बताने जा रहे हैं कौन-कौन सी जांच महिलाओं को करवानी चाहिए।

पैप स्मीयर टेस्ट- पैप स्मीयर टेस्ट एक स्क्रीनिंग प्रक्रिया है, जिसका उपयोग आमतौर पर सर्वाइकल कैंसर का पता लगाने के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि यह मुख्य रूप से गर्भाशय ग्रीवा में कैंसर या पूर्व कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति के लिए किया जाने वाला टेस्ट होता है।

पेल्विक टेस्ट- पेल्विक टेस्ट महिलाओं के योनि, गर्भाशय ग्रीवा, मूत्राशय, गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब, अंडाशय और मलाशय की एक शारीरिक जांच करता है। जी हाँ और इसमें पहले योनि के बाहर के आसपास की जांच होती है और फिर बाद में बाकी के अंगों की जांच होती है। जी दरअसल यह एक महिला के अंगों में रोगों के लक्षणों की जांच करने के लिए किया जाता।

मैमोग्राम- मैमोग्राम एक एक्स-रे है, जो महिलाओं के स्तन की जांच के लिए किया जाता है। जी हाँ और इस जांच से पता लगता है कि स्तन कैंसर के बारे में। केवल यही नहीं बल्कि इस जांच से स्तन कैंसर का शीघ्र पता लगता है। महिलाओं को स्तन में दिक्कत होने पर इस जांच को करवाना चाहिए।

थायराइड फंक्शन टेस्ट- थायराइड फंक्शन टेस्ट आमतौर पर करता रहना चाहिए और इस टेस्ट से पता लगता है कि शरीर में थायरॉयड ग्रंथि ठीक से काम कर रही है या नहीं। आपको बता दें कि बॉडी में कई प्रक्रियाओं होती हैं, जैसे ऊर्जा उत्पादन, चयापचय इन ग्रंथियों का उचित कार्य महत्वपूर्ण है।

लिपिड पैनल टेस्ट- दिल की बीमारी के जोखिम का पता लगाने के लिए लिपिड प्रोफाइल का उपयोग खास रूप से किया जाता है। जी हाँ और इस टेस्ट में खास रूप से रक्त परीक्षणों का एक संयोजन भी शामिल है और इसकी मदद से हमारे रक्त में 4 प्रकार के लिपिड के स्तर को मापा जाता है।

ब्लड प्रेशर टेस्ट- ब्लड प्रेशर टेस्ट यह जांचने के लिए किया जाता है। ऐसे में अगर किसी भी तरह से कमजोरी, चक्कर आना, घबराहट होने पर ये जांच की जानी चाहिए और उच्च या निम्न रक्तचाप का व्यक्ति के शरीर पर कुछ प्रभाव हो सकता है।

गर्मी में फायदेमंद है खसखस, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

धूप से हो सकता है कैंसर, अगर शरीर में दिखे ये लक्षण तो इस तरह करें बचाव

पीएम मोदी का दावा, कैंसर की जल्द पहचान में आयुष्मान भारत योजना से मदद मिली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -