अब सहमति के बाद भी मरीज के साथ सेक्स नहीं कर सकेंगे डॉक्टर, MCI ने दिए सख्त निर्देश
अब सहमति के बाद भी मरीज के साथ सेक्स नहीं कर सकेंगे डॉक्टर, MCI ने दिए सख्त निर्देश
Share:

मुंबई: देशभर के विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में तैनात डॉक्टर अब मरीजों की सहमति से भी सेक्स नहीं कर सकेंगे। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन में इस बारे में स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। एमसीआई की ओर से जारी की गई नई गाइडलाइन में कई रोचक बातें हैं। इसमें स्पष्ट कहा गया है कि सहमति के बाद भी डॉक्टर किसी मरीज के साथ सेक्स नहीं कर सकते। इतना ही नहीं इसमें यह भी कहा गया है कि अगर मरीज इसके लिए अपनी ओर से पहल करे तब भी डॉक्टर के लिए इस तरह के संबंध को स्वीकार करना सही नहीं है। 

एमसीआई आचार समिति के एक अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, पिछले दिनों दिल्ली उच्च न्यायालय ने यौन दुर्व्यवहार को लेकर एमसीआई के निर्देशों के बारे में सवाल किया था। इसके बाद हम इसे लेकर नई गाइडलाइन जारी करने के लिए बाध्य हुए हैं। अमेरिका में भारतीय मूल के एक डॉक्टर के मामले को स्वतः संज्ञान में लेते हुए उच्च न्यायालय ने एमसीआई से इस बारे में स्टैंड क्लियर करने के लिए कहा था। दरअसल, डॉक्टर एमसीआई से सम्बद्ध थे। 

समिति के सदस्य ने बताया कि इस मामले के बाद उच्च न्यायालय ने इस बारे में स्पष्ट और सख्त कदम उठाने के लिए कहा था।  भारतीय मनोचिकित्सक सोसायटी के सदस्य और नागपुर के डॉक्टर सुधीर भावे बताते हैं कि, 'एमसीआई द्वारा इस गाइडलाइन को अपनाने से काफी प्रभाव पड़ेगा। हमें इस बात की खुशी है। साथ ही हमारी कोशिश है कि हम इसे एक कदम और आगे ले जाते हुए मेडिकल कॉलेजों में विद्यार्थियों के सामने भी इन बातों को रखें।' 

खबरें और भी:-

दुबई की फ्लाइट से कस्टम विभाग के अधिकारियों ने बरामद किया बढ़ी मात्रा में सोना

आज पेट्रोल और डीजल के दामों में नहीं हुआ कोई बदलाव

आयकर विभाग ने टीडीएस प्रमाण-पत्र को किया संशोधित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -