हरियाणा में भी मीट ब्रिकी पर लगा प्रतिबंध
हरियाणा में भी मीट ब्रिकी पर लगा प्रतिबंध
Share:

चंडीगढ़ : जैन समुदाय के पर्यूषण पर्व को देखते हुए हरियाणा में भी मीट की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. पर्व को देखते हुए 11 से 19 सितंबर तक ये प्रतिबंध लगाया गया है. हरियाणा सरकार के शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने राज्य के सभी कसाईखानों को बंद करने का आदेश दिया है. ऐसा करने वाला हरियाणा देश का पांचवां भाजपा शासित प्रदेश बन गया है. इससे पहले महाराष्ट्र, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और छत्तीसगढ़ ने भी मांस बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है. 

क्या है आदेश?

आदेश में कहा है कि जैन धर्म के पर्यूषण पर्व के मौके पर सभी कसाईखाने 11 से 19 सितंबर तक बंद रहेंगे. ख़ास बात ये है कि हरियाणा की शहरी निकाय मंत्री कविता जैन ख़ुद जैन समुदाय से हैं. गौरतलब है कि शुक्रवार को छत्तीसगढ़ ने भी पशुवध और मांस बिक्री पर 17 सितंबर तक रोक लगाने का आदेश जारी किए थे. इससे पहले मुंबई में लगाए गए प्रतिबंध को शहर के मटन व्यापारी और कई राजनीतिक पार्टियों ने चुनौती दी थी. इसके बाद मुंबई की निकाय समिति ने प्रतिबंध को 4 दिन से घटाकर 2 दिन कर दिया है.

प्रतिबंध को बताया दकियानूसी

बॉम्बे हाईकोर्ट ने इस प्रतिबंध को दकियानूसी बताते हुए कहा था कि भावनात्मक पहलू को समझा जा सकता है लेकिन हर किसी को खरीदने की स्वतंत्रता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -