MCD Election: दिल्ली में सुबह से मतदान जारी, तीनों नगर निगम के विलय के बाद पहला चुनाव
MCD Election: दिल्ली में सुबह से मतदान जारी, तीनों नगर निगम के विलय के बाद पहला चुनाव
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) के तहत सभी 250 वार्ड के लिए आज सुबह से ही मतदान जारी है। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP), भाजपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है। MCD चुनाव में 1.45 करोड़ से ज्यादा वोटर्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। चुनाव में कुल 1,349 प्रत्याशी मैदान में हैं। मतदान सुबह 8 बजे से शाम साढ़े 5 बजे तक होगा और वोटों की गिनती 7 दिसंबर को होगी। राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, दिल्ली में मतदाताओं की कुल तादाद 1,45,05,358 है, जिसमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिलाएं और 1,061 ट्रांसजेंडर शामिल हैं।

बता दें कि परिसीसन की प्रक्रिया और उत्तर, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों को मिलाकर एकीकृत MCD बनाने के बाद यह पहला चुनाव है। एकीकृत MCD 22 मई से अस्तित्व में आई है। MCD को 1958 में स्थापित किया गया था। 2012 में तत्कालीन सीएम शीला दीक्षित के कार्यकाल के दौरान इसे तीन हिस्सों- उत्तर, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों में विभाजित कर दिया गया था। हालांकि, इस साल फिर से तीनों को एक में विलय कर दिया गया।

राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया है कि निर्वाचन अधिकारी और उसकी टीम रविवार को होने वाले इस वोटिंग के लिए पूरी तरह तैयार हैं और सुरक्षा बलों की तैनाती के लिए पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं। दिल्ली में फरवरी 2020 में हुए दंगों के बाद नगर निगम का यह पहला चुनाव है और अधिकारियों की तरफ साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, 493 स्थानों पर 3360 बूथ को संवेदनशील घोषित कर दिया गया है।

'3-4 अवैध बीवियां रखते हैं हिन्दू..', विवाद बढ़ने पर बदरुद्दीन अजमल ने मांगी माफी

बंगाल: शुभेंदु अधिकारी की जनसभा से पहले फिर भड़का विवाद, TMC पर तोड़फोड़ का आरोप

'मजदूरों का भी पैसा खा गए केजरीवाल..', अनुराग ठाकुर का दिल्ली सीएम पर बड़ा हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -