मीठा है खाने का मन तो आज ही बनाए सबसे सरल मावा बर्फी

अगर आप कुछ मीठा बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज आप बना सकते हैं मावा बर्फी। मावा बर्फी बहुत आसानी से बन जाती है। आप इसे अपने घर में कुछ ही सामानों के साथ बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाना है मावा बर्फी।

मावा बर्फी बनाने के लिए सामग्री-
400 ग्राम खोवा / मावा
* 200 ग्राम चीनी
* 1/4 टीस्पून इलायची पाउडर
* 2 टेबलस्पून पिस्ता, कटा हुआ

मावा बर्फी बनाने की विधि- सबसे पहले 400 ग्राम खोवा को ग्रेट कर लें। आप ताजा घर का बना खोवा या दुखान से लाई हुई खोवा का उपयोग कर सकते हैं। उसके बाद ग्रेट किए हुए मावा को एक बड़ी कड़ाई में स्थानांतरित करें। अब इसके बाद 150 ग्राम चीनी भी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब धीमी आंच पर पकाए और समान रूप से हिलाते रहे। इसके बा खोवा और चीनी पिघलना शुरू करते हैं। अब एक समान बनावट पाने के लिए चिकनी बनाना सुनिश्चित करें।

इसके बाद मिश्रण के गाढ़ा होने तक आंच को कम रखते हुए पकाना जारी रखे। करीब 20 मिनट के बाद, मिश्रण पैन से अलग होने शुरू कर देता है। उसके बाद इसमें 1/4 टीस्पून इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब बेकिंग पेपर (आकार: 6 इंच x 3 इंच) डाला हुआ ग्रीस्ड मोल्ड में तैयार मिश्रण को स्थानांतरित करें। अच्छी तरह से एक ब्लॉक बनाने सेट करें। इसके बाद 2 टेबलस्पून कटा हुआ पिस्ता के साथ टॉप करें और धीरे से थपथपाये।

अब 3 घंटे के लिए सेटिंग की अनुमति दें। आप वैकल्पिक रूप से 30 मिनट के लिए रेफ्रिजरेट कर सकते हैं। इसके बाद अनमोलड करें और टुकड़ों में काट लें। सबसे आखिर में, खोये की बर्फी को परोसे या एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें और फ्रिज में एक सप्ताह के लिए रखे।

बरसात में आसानी से बनाए ठेले जैसी आलू टिक्की चाट

फादर्स डे पर पापा के लिए बनाए खास और स्वादिष्ट मेक्सिकन राइस

फादर्स डे पर पापा के लिए बनाए स्ट्रॉबेरी केक

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -