जब विदेशी सांसद ने गाया भोजपुरी गाना
जब विदेशी सांसद ने गाया भोजपुरी गाना
Share:

मॉरीशस के सांसद उरी गोकरन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाये गए दिल्ली में पहले प्रवासी भारतीय सांसद सम्मेलन सबको चौका कर रख दिया. गोकरन ने इस सम्मलेन में भोजपुरी गाना गया जिससे वहां मौजूद सभी लोग हैरान रह गए. हालांकि उन्हें गाना पूरा याद नहीं था. इसलिए वो इसे पूरा नहीं गा पाए. लेकिन ये वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. गोकरन ने कॉन्फ्रेंस में भारत को एक प्रगतिशील देश बताया है. 

 

प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन आज (9 जनवरी) से शुरू हो चुका है. तीन दिनों तक चलने वाला ये कार्यक्रम इस बार सिंगापुर में हो रहा है. इसमें 23 देशों से भारतीय मूल (PIO) के करीब 140 सांसद और मेयर इसमें शामिल हुए. पीएम ने इस सम्मेलन को 'मिनी वर्ल्ड पार्लियामेंट' बताया है.  पहली पीआईओ पार्लियामेंट कॉन्फ्रेंस को सरकार द्वारा विदेश में रहे भारतीय मूल के लोगों तक पहुंचने के मकसद से आयोजित किया जा रहा है.


बता दे कि मॉरीशस की आधी आबादी भोजपुरी भाषी हैं. यहां की सरकार भोजपुरी भाषा को बढ़ावा देने के लिए कई कार्यक्रम चला रही है. इसलिए मॉरीशस के सांसद गोकरन ने भोजपुरी कजरी के कुछ बोल गुनगुनाएं. ब्रिटिश काल में भारत से मॉरीशस गए उत्तर भारत के लोग अपने साथ यहां की भाषा और संस्कृति भी इस देश में ले गए. गौरतलब है कि हर साल 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है. विदेश में रह रहे भारतीय मूल के लोगों द्वारा अपने देश के लिए किए गए योगदान के लिए यह दिवस मनाया जाता है.

चीन में बर्फबारी के कहर से 21 लोगों की मौत

ब्रिटेन के संसद में पोर्न साइट खोलने की 160 बार हुई कोशिश

मकड़ी को मारना इस शख्स को पड़ा महंगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -