आखिर क्यों जापानी जहाज के भारतीय कैप्टन को किया गया गिरफ्तार ?
आखिर क्यों जापानी जहाज के भारतीय कैप्टन को किया गया गिरफ्तार ?
Share:

मॉरीशस ने जापानी के शिप एमवी वाकाशियो के कैप्टन सुनील कुमार नंदेश्वर को कोताही के चलते हिरासत में लिया है. नंदेश्वर की उम्र 58 वर्ष है और वो भारतीय मूल के हैं. मॉरीशस पुलिस ने कैप्टन नंदेश्वर को इस आरोप के साथ हिरासत में लिया है कि वो जन्मदिन की पार्टी और वाईफाई सिग्नल कैच करने के लिए जहाज को तट के नजदीक लाए थे. 

पाक में कोरोना ने उगला जहर, लगातार बढ़ रहा मौत का आंकड़ा

तट के नजदीक लाने के कारण से ही जहाज कोरल की टीले से टकरा गया और दो भागों में टूट गया. इसके पश्चात जहाज से हजारों टन तेल निकला और हिंद महासागर में फैल गया. इसके अलावा पुलिस इस जहाज के दूसरे क्रू मेंबर्स से भी पूछताछ कर रहा है. मंगलवार को नंदेश्वर को पोर्ट लुईस के एक कोर्ट में पेश किया गया था. कोर्ट ने उन्हें 25 अगस्त तक पुलिस गिरफ्तारी में रखने का निर्देश दिया है, इसके अलावा जहाज के फर्स्ट ऑफिसर को भी हिरासत में लिया है. कार्गो शिप एमवी वकाशियो जापानी कंपनी नागाशिकी के लिए कार्य करने वाली मिटसुई ओएसके लाइन्स का है.

कोरोना के मिले नए लक्षण, अब सूंघने के साथ स्वाद चखने में हो सकती है समस्या

कंपनी ने जहाज के टकराने की वजह से खराब मौसम बताया है. कंपनी ने कहा कि जहाज के निचली परत में दरार आ गई थी, जिसके पश्चात जहाज से हजारों टन तेल का रिसाव हुआ था. तकनीकी तौर पर जहाज को तट से 16 किलोमीटर दूर रहना था, जबकि यह सिर्फ एक किलोमीटर की दूरी पर फंसा हुआ था. वही, मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने इस मामले पर आठ अगस्त को पर्यावरण आपातकाल की घोषणा कर दी थी. जहाज से तेल का रिसाव ऐसी जगह हुआ है जहां से ब्लू बे मरीन पार्क रिजर्व और आइलैंड पास है. तेल रिसाव से मरीन रिजर्व पार्क के समुद्री जीवों और पौधों की कई प्रजातियों को खतरा है. रिसाव के पश्चात मॉरिशस के कई समुद्री तटों पर जल का कलर काला हो गया है.

मॉरीशस में तेल रिसाव वाले जहाज के कप्तान को किया गिरफ्तार

डेमोक्रेट्स ने किया औपचारिक एलान, बिडेन बने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

विद्रोह की आलोचना के उपरांत माली के सुरक्षाबल ने चुनाव का किया वादा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -