Kumbh 2019: मौनी अमावस्या के दिन होगा कुंभ का दूसरा शाही स्नान, ऐसे पाए लाभ
Kumbh 2019: मौनी अमावस्या के दिन होगा कुंभ का दूसरा शाही स्नान, ऐसे पाए लाभ
Share:

आप सभी इस बात से वाकिफ ही होंगे कि माघ मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या को मौनी या माघी अमावस्या कहते हैं. ऐसे में यह इस साल 4 फरवरी को मनाई जाने वाली है. जी हाँ, कुंभ मेले में दूसरा शाही स्नान माघ मौनी अमावस्या के दिन किया जाता है और हिंदू धर्म में ये मान्यता है कि इसी दिन कुंभ के पहले तीर्थाकर ऋषभ देव ने अपनी लंबी तपस्या का मौन व्रत तोड़ा था और संगम के पवित्र जल में स्नान किया था. आप सभी को बता दें कि इस बार मौनी अमावस्या श्रवण नक्षत्र में है, जिस वजह से इस दिन खास योग बन रहे है. मिली जानकारी के मुताबिक़ दूसरे शाही स्नान को देखते हुए योगी सरकार भी सजक है.

वहीं पहले शाही स्नान पर श्रद्धालुओं को देखते हुए दूसरे शाही स्नान पर घाटों की संख्या को बढ़ा दिया है और दूसरे शाही स्नान में करीब 40 घाट होंगे. मिली जानकरी के अनुसार संगम नोज पर स्नान के लिए छह किलोमीटर का घाट तैयार कराया गया है. आप सभी को बता दें कि हिंदू धर्म के मुताबिक, माघ अमावस्या के दिन भगवान मनु का जन्म हुआ था. आप सभी जानते ही हैं कि मौनी अमावस्या जैसे की नाम से ही स्पष्ट होता है, इस दिन मौन रहकर व्रत रखना चाहिए और स्नान और तर्पण से मिला है पुण्य इस दिन पवित्र जलाशय, नदियों में स्नान व पितरों का तर्पण करने से पितरों को शांति और कई गुना पुण्य मिलता है.

कहते हैं मौन व्रत रखने से वाक्य सिद्धि की प्राप्ति होती है और मौनी अमावस्या को गूंगी अमावस्या भी कहा जाता है. कहते हैं इस दिन कुछ लोग स्नान से पहले मौन रहते हैं, तो कुछ व्रत रखकर मौन रहते हैं.

अगर सपने में दिख जाए यह चीज़ें तो आपकी मौत तय है

जब मृत्यु देव यमराज और अर्जुन के मध्य हुआ भीषण युद्ध, परिणाम जानकर हैरान रह गये सब

पूजा करते समय भूलकर भी ना रखे इन वस्तुओं को नीचे वरना....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -