ग्रीन टी से हो गए बोर तो जानें इस नई चाय के बारे में
ग्रीन टी से हो गए बोर तो जानें इस नई चाय के बारे में
Share:

अपनी हेल्थ को स्वस्थ रखने के लिए ग्रीन टी पीना पसंद करते हैं. इससे आपको लाभ भी मिलते हैं, अधिकतर लोग दुबला होने के लिए इसे पिया करते हैं.  चाय और कॉफी पीना छोड़कर ग्रीन टी पीना शुरू कर देते हैं, लेकिन किसी भी चीज को जब आप अत्यधिक मात्रा में सेवन करने लगे तो उससे बोरियत महसूस होने लगती है. अगर आपको भी ऐसा ही लग रहा है तो आपको एक नई चाय के बारे में बताने जा रहे हैं. ये है माचा चाय जो हर किसी को अपनी और आकर्षित कर रही है. जानते हैं इसके बारे में. 

माचा चाय है क्या?
माचा चाय जापानी चाय है, जो हरे रंग के पाउडर के रूप में पाया जाता है. ये चाय तोड़ने से सूखाने और संग्रहित करने के साथ-साथ कई प्रक्रियाओं से गुजरती है. माचा चाय पत्तियों का एक्सट्रैक्ट नहीं है बल्कि चाय की पत्तियों का पाउडर है.

माचा चाय पीने के फायदे
इस चाय में पॉलिफिनॉल नाम का एन्टीऑक्सिडेंट गुण होने के कारण ये शरीर को फ्री रैडिकल्स के हानि से बचाकर कार्डियोवसकुलर डिज़ीज से बचाने में मदद करती है और हार्ट को हेल्दी बनाती है. यूवी रेडियेशन के क्षति से स्किन को बचाकर चेहरे के नैचुरल ब्यूटी को नष्ट नहीं होने देती है. माचा चाय का एक और एल-थियानीन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट गुण मन को शांत करके एकाग्रता बढ़ाने में भी सहायता करती है. इसको पीने से डोपामाइन और सेरोटोनीन नाम के हार्मोन का निष्कासन होता है जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करती है.

इस चाय को बनाने की सही विधि
माचा चाय को परंपरागत और सही तरीके से बनाने के लिए इस चाय को गर्म करें लेकिन इसको आधा कप हो जाने तक उबालें नहीं. एक छोटा चम्मच चाय लेकर उसको पानी में फेंटकर झाग जैसा ब्रेवरेज़ बना लें. इस विधि में चाय का फायदा ज्यादा से ज्यादा ले पायेंगे.

आप भी खाते हैं थिएटर में स्नैक्स तो जान लें इसके नुकसान

एसिडिटी को दूर करती है वनीला आइसक्रीम, जानें फायदे

स्मोकिंग की लत को छुड़ा सकता है मैजिक मशरूम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -