आपके तनाव को दूर करती है माचा चाय, जानें का है इसके लाभ
आपके तनाव को दूर करती है माचा चाय, जानें का है इसके लाभ
Share:

आज आपको एक अलग तरह की चाय के बारे में बता रहे हैं जिसका नाम है माचा चाय. ये चाय आपकी हर तरह की परेशानी दूर करेगी. बता दें, एक शोध से सामने आई है कि जापानी 'माचा चाय' पीने से आप तनावमुक्त रह सकती है. साथ ही यह आपकी थकान और दिनभर के डिप्रेशन को दूर कर देती है. तो चलिए जानते हैं क्या है ये चाय और कैसे पहुंचाती फायदा. 

जापान की कुमामोतो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक रिसर्च की है. यह रिसर्च कुछ चूहों पर की गई है. रिसर्च के अनुसार माचा चाय में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो स्ट्रेस, डिप्रेशन और चिंता जैसी मानसिक समस्याओं को दूर करने में आपकी बहुत मदद करते है. रिसर्च में शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष पाया कि जिन चूहों ने माचा पाउडर या उसका अर्क खाया उनमें स्ट्रेस और तनाव के व्यवहार में काफी बदलाव दिखाई दिया.  

क्‍या है माचा चाय
माचा चाय जापानी चाय है. यह कैमिलिया सिनेन्सिस नाम की चाय पत्तियों के बीज जैसी होती है. इस चाय को तैयार करने के लिए लंबी प्रक्रिया होती है. माचा चाय ना तो ग्रीन टी जैसी है और ना ही आपको इसमें T-bags या brio form मिलते है. माचा चाय पौधे अमूमन छायादार जगहों पर उगाए जाते हैं. 

माचा चाय के फायदे
मानसिक परेशानियों को दूर करने के साथ-साथ माचा चाय आपको कैंसर और मोटापे जैसी बीमारियों से बचाने में  भी मदद करती है. इस चाय में कैंसर से लड़ने की ताकत भी होती है. अगर 3-4 महीने तक इसे रोजाना पीया जाएं तो बॉडी का फैट भी कम कर सकती है. जी हां माचा चाय पीने से आपकी बॉडी का फैट भी तेजी से कम होता है.तो देर किस बात कि आप भी इस स्‍पेशल चाय को आज ही ट्राई करें और तनाव के साथ-साथ मोटापे को भीकहें छूमंतर.

चाय के दीवाने जरूर पढ़ लें ये खबर, हो सकती है खतरनाक

चाय के बाद उसकी बची हुई पत्ती सेहत और सौंदर्य के लिए है लाभकारी

शुगर की बीमारी में लाभकारी है प्याज की चाय, ऐसे बनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -