महंगाई का एक और झटका, 14 साल बाद अचानक इतने बढ़ गए माचिस के दाम

नई दिल्ली: आलू-टमाटर से लेकर पेट्रोल-डीजल तक महंगाई का असर हर तरफ दिख रहा है. 14 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद माचिस का रेट भी बढ़ गया है. पहले 1 रुपए में मिलने वाली माचिस अब 2 रुपए की बिकेगी. माचिस बनाने वाली कंपनियों के प्रतिनिधियों ने मिलकर यह निर्णय लिया है. इससे पहले 2007 में माचिस के रेट में संशोधन हुआ था. उस वक़्त इसकी कीमत 50 पैसे बढ़कर 1 रुपए की गई थी. नए दाम 1 दिसंबर से लागू होंगे.

माचिस के भाव में वृद्धि का फैसला ऑल इंडिया चैम्बर ऑफ माचिस की ओर से लिया गया है. इंडस्ट्री के लोगों का कहना है कि हाल के दिनों में कच्चे माल के भाव में वृद्धि के चलते माचिस की कीमत में वृद्धि करने का फैसला लिया गया है. मैन्युफैक्चरर्स का कहना है कि एक माचिस को बनाने में 14 अलग-अलग तरीके के रॉ मटीरियल की आवश्यकता होती है. इनमें से कई अवयव ऐसे हैं, जिनकी कीमत दोगुनी से अधिक बढ़ गई है.

रेड फास्पोरस का भाव 425 रुपए से बढ़कर 810 रुपए हो चुका है. वैक्स यानी मोम का मूल्य 58 रुपए से बढ़कर 80 रुपए हो गया है. आउटर बॉक्स बोर्ड की कीमत 36 रुपए से बढ़कर 55 रुपए हो गई है. इनर बॉक्स बोर्ड जो 32 रुपए का मिलता था, अब 58 रुपए का मिलता है. इसके अतिरिक्त पेपर, स्प्लिंट, पोटाशियम क्लोरेट, सल्फर जैसे पदार्थों की कीमतें भी अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में बढ़ी है. इन तमाम कारणों से भाव में वृद्धि का फैसला किया गया है.

पेटीएम को 16,600 करोड़ रुपये के IPO के लिए सेबी की मिली मंजूरी

गिरावट के साथ बंद हुआ बाजार, जानिए क्या है सेंसेक्स का हाल

Yes Bank के प्रॉफिट में आया जबरदस्त उछाल, जानिए सितंबर तिमाही में कितनी हुई कमाई

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -