अब धरती पर बरसेगा सूरज का ज़लज़ला

अगले 48 घंटे में धरतीवासियों को सूरज का गुस्सा झेलना पड़ सकता है. सूरज के कोप से आपके मोबाइल का सिग्नल जाम हो सकता है, जीपीएस गड़बड़ा सकता है और तो और आपका टीवी भी बंद हो सकता है. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के मुताबिक, धरती पर इस समय सोलर तूफान का खतरा मंडरा रहा है. इसकी वजह से अगले 24 घंटे दुनिया के लिए भारी पड़ सकते हैं. वैज्ञानिकों ने बताया कि एक सोलर तूफान धरती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है और अगले 24 घंटे में यह धरती से टकरा सकता है. 

सूरज का यह गुस्सा दरअसल एक खगोलीय घटना है, जिसे सौर तूफान भी कहा जाता है. खगोल वैज्ञानिकों ने सूरज पर चलने वाले तूफान के अगले 48 घंटे में धरती से टकराने की आशंका जताई है. सौर तूफान के धरती से टकराने पर कुछ समय के लिए टेक ब्लैकआउट की स्थिति बन सकती है. नैशनल ओशन ऐंड अटमॉस्फियर असोसिएशन ने कहा है कि जब यह तूफान आएगा तो उत्तर और दक्षिण में तेज रोशनी नजर आएगी.

बता दें कि नासा ने इस सोलर तूफान को 5 श्रेणियों में बांटा है. जी-1 से लेकर जी-5 तक बांटे गए. इनमें जी-5 श्रेणी का तूफान सबसे खतरनाक हो सकता है. वैज्ञानिकों ने बताया है कि अगले 24 से 48 घंटे के धरती के ऊपर बनी वायुमंडल की परत में एक बड़ा छेद हो जाएगा, जिससे सूरज से बड़ी मात्रा में ऊर्जा निकलेगी. इस ऊर्जा से अतरिक्ष में घूम रहे सैटेलाइट्स काम करना बंद कर देंगे.

चिनफिंग आधुनिक चीन का मार्क्सवाद

अफगानिस्तान में भारतीय इंजीनियरों को छुड़ाने का प्रयास जारी

सीरिया को इस देश से मिली ख़त्म करने की धमकी

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -