अंटार्कटिक हिमशैल की दक्षिण जॉर्जिया द्वीप से हो सकती है टक्कर
अंटार्कटिक हिमशैल की दक्षिण जॉर्जिया द्वीप से हो सकती है टक्कर
Share:

एक विशाल अंटार्कटिक हिमशैल जो दक्षिण जॉर्जिया द्वीप की ओर टकराव का रास्ता बना रहा है, जिससे यह दिशा को स्थानांतरित कर सकता है और द्रव्यमान का एक बड़ा हिस्सा खो सकता है, एक वैज्ञानिक ने अपनी यात्रा पर नज़र रखी। ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वेक्षण के साथ एक जैविक समुद्र विज्ञानी, गेरेंट टारलिंग के अनुसार इस सप्ताह, ए 68 ए को डब किया गया था, जिसे एबीसी ए के रूप में करार दिया गया था, जो दक्षिण अटलांटिक द्वीप के पश्चिमी शेल्फ किनारे के पास पहुंचा।

"आप लगभग कल्पना कर सकते हैं कि हिमखंड के लिए एक हैंडब्रेक मोड़ के रूप में क्योंकि धाराएं इतनी मजबूत थीं," टारलिंग ने कहा। वह `जब हिमशैल शेल्फ किनारे को क्लिप करने के लिए दिखाई दिया, और एक बड़ा टुकड़ा टूटने का कारण बना। वह नया टुकड़ा अपने आप में एक हिमशैल है और पहले से ही एक नाम 'A68d' है। वैज्ञानिकों की टीम द्वारा विशाल हिमखंड निरंतर निगरानी की निगरानी में है, जिसे अंतिम रूप से 4,200-वर्ग-किलोमीटर पर मापा गया है, क्योंकि यह द्वीप की ओर एक तेज़-तर्रार चाल है। यह वन्यजीव समृद्ध द्वीप के करीब है, शोधकर्ताओं को चिंतित करता है क्योंकि यह समुद्र के पानी में फैल सकता है, पानी के नीचे के पारिस्थितिक तंत्र को बाधित कर सकता है और भोजन के लिए समुद्र में अपना रास्ता बनाने वाले पेंगुइन को अवरुद्ध कर सकता है।

शुक्रवार के अनुसार, A68a द्वीप के पश्चिमी तट से लगभग 50 किलोमीटर दूर था। लेकिन दक्षिण-पूर्व में दिखाई दे रहा है, जिसका अर्थ है कि बर्ग दक्षिण-पश्चिम के बजाय द्वीप के पूर्वी तट के साथ स्थानीय वन्यजीवों के लिए एक पर्यावरणीय आपदा का कारण है। नया छोटा बरगद, A68d, मूल बरगद से दूर जा रहा है। A68d के आकार का एक अनुमान अभी तक उपलब्ध नहीं था और शोधकर्ताओं को अभी तक पता नहीं है कि क्या यह उसी रास्ते का अनुसरण करेगा, या शेल्फ पर कहीं और दर्ज किया जाएगा। लेकिन वे अनुमान लगाते हैं कि कुछ टुकड़े ए 68 ए से दूर हो सकते हैं क्योंकि यह द्वीप के करीब पहुंच गया था, और अधिक टूटना संभव है। गौर करने के लिए, A68a 2017 में अंटार्कटिक प्रायद्वीप से टूट गया।

चीन ने अमेरिका का सहयोग करने की दी उम्मीद, लेकिन जारी की ये चेतावनी

रूस ने अंतरिक्ष में ब्रिटेन के दूरसंचार उपग्रहों का किया प्रक्षेपण

इटली ने क्रिसमस और नए साल की अवधि में की देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -