चेहरे की समस्या होगी दूर, इस्तेमाल करें मसूर की दाल
चेहरे की समस्या होगी दूर, इस्तेमाल करें मसूर की दाल
Share:

चेहरे पर पिम्पल्स अक्सर देखे जाते हैं. इन्हें दूर करने के लिए आप मसूर की दाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने आहार में दालों का सेवन करना चाहिए. जबकि त्वचा के लिए दाल से बने फेस पैक इस्तेमाल किया जा सकता हैं. इस दाल से बना फेसपैक आपके चेहरे की समस्या को दूर कर सकता है. आइये जानते हैं इसके लाभ. 

* मसूर दाल, बेसन, दही और हल्दी से बना फेसपैक 
यह फेसपैक त्वचा को जवां बनांये रखता है. इसके लिए एक कटोरी में, पीसी हुई मसूर दाल और बेसन डालकर मिलाएं. फिर इस में हल्दी डालकर इन तीनों चीज़ों को मिला लें. अब इस में दही डालकर इसे अच्छे से मिलाएं. पैक को पतला करने के लिए इसमें दही मिलाएं और पतले पैक को गाढ़ा करने के लिए थोडी सी पीसी हुई मसूर दाल मिलाएं. इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाये जिससे त्वचा को जवान बनाया जा सकता है.

* गेंदे का फूल और मसूर की दाल का फेसपैक
इस फेसपैक से मुहांसों और दाग धब्बो को दूर किया जा सकता है. इसके लिए गेंदे के फूल की पत्तियों को एक चम्मच पानी डालकर पीस लें. एक कटोरी में पीसी हुई मसूर दाल और पीसी हुई गेंदे की फूल की पत्तियों को मिलाएं. इन दोनों सामग्रियों को मिलाने पर आपका पेस्ट नारंगी रंग का बन जाएगा. अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं.

* मसूर दाल, दूध और कच्चा अंडे का फेसपैक 
इससे त्वचा को रूखेपन को हटाया जाता है और त्वचा को मुलायम बनाया जा सकता है. इस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले रात में मसूर दाल भिगोएं और सुबह इसे मिस्कर में पीस लें. पीसी हुई दाल में दूध डालें और बाद में इसमें अंडे की सफेदी मिलाएं. अंडे की सफेदी को डालते वक्त मिश्रण को हलके से मिलाएं. अब इस तैयार पैक को अपने चेहरे पर लगाएं.

* दाल, दूध, हल्दी और नारियल तेल का फेसपैक 
यह खुरदुरी त्वचा से निजात ड़ालने में सहायक होता है. इस पेक को बनाने के लिए एक कटोरी में मसूर दाल पाउडर लें फिर उसमें हल्दी डालें. पैक को गाढा बनाने के लिए इसमें कच्ची दूध और नारियल का तेल मिलाएं. पैक को तैयार करने के लिए सारी सामग्री को अच्छे से मिलाएं. तैयार पैक को अपने चेहरे पर लाएं.

सरदर्द है तो हो जाएं सावधान, इन चीज़ों से भी होता है माइग्रेन

मानसून में इन्फेक्शन से राहत दिलाता प्याज का पानी

टमाटर से दूर होगा डैंड्रफ, जानें कैसे करें इस्तेमाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -