कोरोना के खिलाफ जंग में सबसे बड़ा रक्षक है यह मास्क

May 23 2020 10:35 AM
कोरोना के खिलाफ जंग में सबसे बड़ा रक्षक है यह मास्क

महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने में मास्क की भूमिका सबसे ज्यादा प्रभावी मानी जा रही है और बाजार में एन95 मास्क की सबसे ज्यादा मांग है. पहले इसका इस्तेमाल वायु प्रदूषण से बचने के लिए होता था, अब कोरोना काल में डॉक्टर भी इसका प्रयोग करने लगे हैं. लेकिन इस मास्क की सबसे बड़ी खामी यह है कि इसे केवल एक ही बार इस्तेमाल किया जा सकता है और यह काफी महंगा भी है, जिसके चलते ज्यादातर लोग इसे खरीदने से बचते हैं. लेकिन अब शोधकर्ताओं ने इस समस्या का समाधान खोज निकला है.

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच लद्दाख में आज मनेगी ईद, नज़र आया चाँद

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि शोधकर्ताओं ने एक प्रभावी, झिल्लीदार फिल्टर बनाया है, जिसे एन95 मास्क के साथ जोड़कर उपयोग में लाया जा सकता है और जरूरत पड़ने पर इसे बदला भी जा सकता है. सऊदी अरब की किंग अब्दुल्ला यूनिर्विसटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (केएयूएसटी) के शोधकर्ताओं के अनुसार, इस फिल्टर में सामान्य एन95 मास्क की तुलना में कई छोटे-छोटे छिद्र होते हैं, जो वायरस को हमारे मुंह या नाक तक पहुंचने से रोकते हैं.

कर्नाटक : राज्य में वायरस फैलने से रोकने के लिए सरकार ने बनाया नया प्लान

अपने बयान में एसीएस नैनो जर्नल में शोधकर्ताओं ने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने के साथ-साथ दुनियाभर के बाजारों में शुरुआती दौर में फेस मास्क की भारी कमी हो गई थी. विशेष रूप से एन95 मास्क, जिसका चिकित्साकर्मी भी इस्तेमाल करते थे. 

रिलीज हुआ 'गुलाबो-सिताबो' का ट्रेलर, देखकर आ जाएगा मजा

24 घंटों में मिले अब तक के सबसे ज्यादा कोरोना मरीज, लॉकडाउन में छूट पड़ी भारी

इस स्थान पर ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए बनाए गए खास क्वारंटाइन सेंटर