क्या आप भी विवाह को लेकर परेशान? तो आज मासिक शिवरात्रि के दिन जरूर करें ये उपाय
क्या आप भी विवाह को लेकर परेशान? तो आज मासिक शिवरात्रि के दिन जरूर करें ये उपाय
Share:

आज से​ दिसंबर का महीना आरम्भ हो गया है। नए माह के साथ व्रत एवं त्योहारों का सिलसिला भी आरम्भ हो चुका है। 2 दिसंबर बृहस्पतिवार को मासिक शिवरात्रि है। मासिक शिवरात्रि प्रत्येक माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। इस दिन माता पार्वती एवं शिव दोनों की आराधना होती है। शिवरात्रि पर रात्रि पूजा की खास अहमियत है। परम्परा है कि शिवरात्रि की रात में सोना नहीं चाहिए, बल्कि जागरण करके शिव जी एवं माता पार्वती की पूजा करनी चाहिए। ऐसा कर​ने से शख्स के बड़े से बड़े काम भी बन जाते हैं। जिन व्यक्तियों  की शादी नहीं हो पा रही है या वैवाहिक जीवन कष्टमय है, ऐसे व्यक्तियों के लिए शिवरात्रि का व्रत बेहद ही विशेष होता है। मासिक शिवरात्रि के दिन में शिव जी एवं देवी पार्वती की खास पूजन एवं कुछ उपाय करके वे विवाह से संबंधित तमाम दिक्कतों से निजात पा सकते हैं।

जानिए विवाह संबंधी अड़चनों को दूर करने के उपाय:-


विवाह के लिए योग्य साथी के लिए:-
शादी के लिए योग्य साथी की खोज कर रहे हैं, मगर आपकी खोज पूरी नहीं हो पा रही है तो शिवरात्रि के दिन विधि पूर्वक महादेव एवं पार्वती का व्रत और पूजन करें। तत्पश्चात, हाथ में रूद्राक्ष लेकर ‘ॐ गौरी शंकर नमः’ मंत्र का जाप करें। जाप कम से कम 108 बार अवश्य करें। जाप पूरा करने के पश्चात् रुद्राक्ष को गंगाजल से साफ करके लाल धागे में डालकर तब तक धारण करें, जब तक आपकी मनोकामना पूरी न हो जाए। रात में भी महादेव एवं पार्वती के इस मंत्र का जाप करें। शीघ्र ही कोई शुभ समाचार प्राप्त हो जाएगा।

वैवाहिक जीवन में समस्या होने पर;-
अगर वैवाहिक जीवन में दिक्कतें हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन शिव-पार्वती के विवाह की फोटो घर में लाएं तथा इसे पूजा के स्थान पर रखें। इस फोटो की नियमित तौर पर पूजा करें एवं पूजा के चलते रुद्राक्ष की माला से ‘हे गौरी शंकर अर्धागिंनी यथा त्वं शंकर प्रिया तथा माम कुरू कल्याणी कान्त कान्ता सुदुर्लभम्’ मंत्र का 108 बार जाप करें। प्रतिदिन ऐसा करने से जल्द ही आपकी जिंदगी की तमाम वैवाहिक दिक्कतों का अंत हो जाएगा।

विवाह की अड़चन दूर करने के लिए:-
अगर आपके विवाह में बार बार किसी प्रकार की अड़चन आ रही है तो इसे दूर करने के लिए शिवरात्रि के दिन महादेव के मंदिर में पांच नारियल ले कर जाएं। शिवलिंग के समक्ष आसन पर बैठें। शिव का जलाभिषेक करें, उन्हें चंदन, पुष्प धतूरा आदि अर्पित करें। तत्पश्चात, ‘ॐ श्रीं वर प्रदाय श्री नमः’ मंत्र का पांच माला जाप करें। इसके पश्चात् सभी नारियल शिव को अर्पित कर दें। इससे आपकी शादी की बाधाएं कुछ ही वक़्त में दूर हो जाएंगी।

किसी खास मनोकामना के लिए:-
किसी खास मनोकामना की पूर्ति के लिए शिवरात्रि के दिन शिव जी को दही की बनी हुई लस्सी एवं सफेद वस्त्र चढ़ाएं। तपश्चात, अपनी समस्या दूर करने की प्रार्थना करें। इससे आपकी मनोकामना कुछ ही वक़्त में पूर्ण हो जाएगी।

गणपति बाप्पा की आरती के साथ करें अपने दिन की शुरुआत

दिसंबर महीने में आने वाले हैं ये व्रत और त्योहार

2022 में इन राशियों पर होगी शनि की पैनी नजर! तो इन राशि के लोगों को मिलेगी प्रकोप से मुक्ति

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -