एक बेस्ट मुक्केबाज़ होने के साथ- साथ राज्य सभा की सदस्य भी है मैरी कॉम
एक बेस्ट मुक्केबाज़ होने के साथ- साथ राज्य सभा की सदस्य भी है मैरी कॉम
Share:

मैरी कॉम का जन्म 24 नवंबर 1982 को हुआ था. वह एक भारतीय शौकिया मुक्केबाज, राजनेता और संसद की सदस्य और राज्य सभा की सदस्य हैं। वह छह बार रिकॉर्ड के लिए वर्ल्ड एमेच्योर बॉक्सिंग चैंपियन बनने वाली एकमात्र महिला मुक्केबाज हैं, जिन्होंने पहली सात विश्व चैंपियनशिप में से प्रत्येक में पदक जीता है, और आठ विश्व चैम्पियनशिप जीतने वाली एकमात्र मुक्केबाज हैं, 2012 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में क्वालीफाई करने वाली एकमात्र महिला मुक्केबाज मैरीकॉम, फ्लाईवेट (51 किलोग्राम) वर्ग में प्रतिस्पर्धा करने और कांस्य पदक जीतने वाली हैं। उन्हें इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (शौकिया) (AIBA) द्वारा दुनिया की नंबर 1 महिला लाइट-फ्लाईवेट के रूप में भी स्थान दिया गया था। वह 2014 में दक्षिण कोरिया के इंचियोन में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज़ बनीं और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज़ हैं। वह छह बार रिकॉर्ड के लिए एशियाई एमेच्योर मुक्केबाजी चैंपियन बनने वाली एकमात्र मुक्केबाज भी हैं।

25 अप्रैल 2016 को, भारत के राष्ट्रपति ने कोम को भारतीय संसद के ऊपरी सदन राज्य सभा के सदस्य के रूप में नामित किया।  मार्च 2017 में भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय ने मुक्केबाजी के लिए अखिल कुमार के साथ मैरी कॉम को राष्ट्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया।

वहीं 2018 में अपने छठे विश्व खिताब के बाद, मणिपुर की सरकार ने उन्हें "मेथोई लीमा" की उपाधि से सम्मानित किया है, जिसे 11 दिसंबर 2018 को इंफाल में आयोजित एक समारोह में महान या असाधारण महिला के रूप में अनूदित किया गया। समारोह में, तत्कालीन मुख्यमंत्री मणिपुर ने यह भी घोषणा की कि इंफाल पश्चिम जिले में राष्ट्रीय खेल गांव तक जाने वाली सड़क, जहां वर्तमान में कोम निवास करता है, का नाम एमसी मैरीकॉम रोड होगा।  उन्हें 2020 में भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया।

अरुलमिगु नेल्लईप्पर मंदिर में राहुल गांधी ने की पूजा, मुख्यमंत्री पलानीस्वामी को लेकर कह डाली ये बात

प्रधानमंत्री मोदी पर संजय सिंह ने बोला जमकर हमला, कहा- वापस लो तीनों कृषि कानून...

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को वन मंत्री संजय राठौड़ ने सौंपा इस्तीफा, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -