सस्ती हाइब्रिड कारें बनाने में लगी मारूति-सुजुकी

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी तथा उसकी मातृ कंपनी सुजुकी मोटर सस्ती लागत की हाइब्रिड कारों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रही है. कम्पनी की सोच है कि देश में पर्यावरणनुकूल वाहनों की बढ़ती मांग का दोहन किया जाए. हालाँकि इस तरह का वाहन पेश करने के लिए कोई समयसीमा तय नहीं की गई है. इस बारे में मारुति सुजुकी इंडिया के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि हाइब्रिड प्रौद्योगिकी वाली छोटी कारों के विकास को कंपनी तथा उसकी मातृ कंपनी सुजुकी दोनों के लिए रूचि वाला क्षेत्र बताते हुए चेयरमैन ने कहा कि हम हरित प्रौद्योगिकी वाली छोटी कारों के बाजार का दोहन करना चाहते हैं.

उनकी दृष्टिकोण से भारत में हाइब्रिड प्रौद्योगिकी वाली छोटी कार बनाना एक बुद्धिमानी भरा कदम होगा, क्योंकि अभी दुनिया में छोटी कारों या कम लागत वाली कारों के लिए कोई हाइब्रिड प्रौद्योगिकी नहीं है. आपने इसका विकास करने की अपेक्षा जाहिर की.

गौरतलब है कि फ़िलहाल मारुति के बेड़े में अभी 15 मॉडल हैं. भारतीय यात्री वाहन बाजार में कंपनी की हिस्सेदारी 47 फीसदी है. कंपनी ने 2020 तक सालाना 20 लाख इकाई की बिक्री का लक्ष्य रखा है. इस वित्त वर्ष में कंपनी ने 16 लाख इकाइयों के उत्पादन की उम्मीद जताई है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -