1 सितम्बर को आएगा सियाज का हाइब्रिड मॉडल

1 सितम्बर को आएगा सियाज का हाइब्रिड मॉडल

नई दिल्ली : मारुति सुजुकी को हमेशा से ही मार्केट में अपने बेहतर परफॉरमेंस के लिए जाना जाता है. इसी कड़ी में मारुति सुजुकी ने अक्टूबर 2014 में सियाज कार को लांच किया था तब से लेकर अब तक यह मिड साइज कार अपना कमाल दिखा रही है. और अब इसी बीच यह खबर भी सामने आ रही है कि कंपनी 1 सितम्बर 2015 को इसका हाइब्रिड वेरिएंट लांच करने वाली है. इस मामले में यह खबर भी आ रही है कि कंपनी इसे एक डीजल मॉडल के रूप में पेश करने वाली है और इसे कंपनी ने सियाज एसएचवीएस(स्मार्ट हायब्रिड व्हीलकल बाय सुजुकी) नाम दिया है.

आपको यह भी बता दे कि इस सियाज के नए वर्जन में जहाँ एक तरफ ज्यादा कैपिसिटी की बैटरी लगाई गई है वहीं इंटीग्रेटेड र्स्टार्टर जनरेटर और स्टार्ट-स्टॉप टेक्निक का भी इस्तेमाल किया गया है. यह तकनीक गाड़ी को बेहतर माइलेज देने के काम आती है. आपको यह भी बता दे कि कंपनी का यह नया माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर सिस्टम के साथ उपलब्द्ध होता है जिससे कि मोटर का उपयोग करते हुए इंजन भी पावर असिस्टेंस तो देता ही है साथ ही इससे बेहतर पावर इफिसिएंसी भी मिलती है.

साथ ही आपको यह भी बता दे कि इसके ब्रेकिंग सिस्टम को स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ बनाया गया है जिससे ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन को अपने आप बंद कर दिया जाता है और जैसे ही क्लच को छोड़ा जाता है वैसे ही यह फिर से स्टार्ट हो जाता है.