BS6 : ये पॉपुलर डीजल कारें बना देगी ​दीवाना, पॉवरफुल इंजन से होगी लैस
BS6 : ये पॉपुलर डीजल कारें बना देगी ​दीवाना, पॉवरफुल इंजन से होगी लैस
Share:

भारत में 2020 की पहली अप्रैल से BS6 उत्सर्जन मानक लागू हो गए हैं. नए मानक के साथ ही कुछ पुराने पॉपुलर डीजल मॉडल भी घरेलू बाजार में बंद हो गई हैं. इसमें सबसे बड़ा योगदान फिएट वाले 1.3 लीटर डीजल इंजन का रहा है, जिसका मारुति सुजुकी के सबसे ज्यादा डीजल मॉडल्स में इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं कुछ डीजल गाड़ियां ऐसी हैं जिन्हें लोग उनकी परफॉर्मेंस के चलते काफी ज्यादा पसंद करते थे. आज हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में उन BS4 डीजल गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें BS6 युग में खरीदा नहीं जा सकता. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

यामाहा की इन पावरफुल बाइक का जल्द होगा लॉन्च, ये है संभावित फीचर

Maruti Suzuki Vitara Brezza

कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में यह हमेशा ही सबसे ऊपर रही है और इसमें कंपनी ने ट्राइड-एंड-टेस्टेड 1.3 लीटर DDiS 200 फोर-सिलेंडर डीजल इंजन दिया था, जो 90 PS की पावर और 200 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन 24.3 kmpl का माइलेज देता है और साल 2016 से सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी रही है. हालांकि, कंपनी ने अब इसे बंद दिया और इसे फेसलिफ्ट अवतार के साथ 1.5 लीटर SHVS BS6 पेट्रोल इंजन दिया है.

हार्ले डेविडसन ने धमाकेदार क्रूजर बाइक की लॉन्च, खासियत जानकर हो जाएंगे दीवाने

Renault Duster

रेनो इडिया ने हाल ही में अपनी BS6 मानकों से लैस Duster को लॉन्च किया है जिसकी शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है. कंपनी ने इसमें K9K डीजल इंजन बंद कर दिया है और इसकी जगह अब 1.3 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल कर दिया है जो 153 bhp की पावर और 250 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है, जबकि डीजल इंजन दो ट्यून 80PS/200Nm और 110PS/245Nm में आता था, जिसके चलते ग्राहकों को यह काफी दमदार लगती थी.

​काफी सारा पैसा बचा देगा ये किफायती स्कूटर, नहीं बनाना पड़ेगा लाइसेंस

Skoda Rapid

कंपनी ने इसमें 1.5 लीटर TSI डीजल इंजन शामिल किया था, जिसके बंद कर दिया गया है. अब इसमें 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया है. डीजल इंजन के साथ ग्राहकों को यह सेडान काफी लुभाती थी और साथ ही इसकी परफॉर्मेंस भी दमदार देखने को मिलती थी.

Suzuki : Gixxer SF 250 बाइक पर मिल रहा बम्पर डिस्काउंट, जाने ऑफर

Honda टू-व्हीलर के इस कदम से डीलर्स को मिली बड़ी राहत

इन फैमली स्कूटर से नहीं हटेगी नजर, कीमत जानकर खरीदने का करेगा मन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -