रोहतक के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर में 1900 करोड़ इन्वेस्ट करेगा मारुति सुजुकी

रोहतक के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर में 1900 करोड़ इन्वेस्ट करेगा मारुति सुजुकी

भारत की जानी मानी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया हरियाणा के रोहतक में आने वाले दो सालों मे लगभग  1900 करोड़ रुपए के इन्वेस्टमेंट करेगी। और मार्च, 2019 तक कंपनी रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर की सहायता करेगीं। इससे पहले पहलु में मारुति‍ 1900 करोड़ रुपए इन्वेस्ट कर चुकी है।

मारुती सुजुकी कंपनी का कहना है कि रोहतक के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेंटर मे कारों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे कर उन्हें बेहतर बनाने के लिए यह काम किया जा रहा है। इस सेंटर में व्हीवकल टेस्टिंग और मूल्यांकन लैब्सव भी हैं। एमएसआई एक्जीबक्यू टिव डायरेक्टमर सी.वी. रमन ने कहा कि दूसरे पहलु में इस सेंटर में ट्रांसमिशन, इंजन, एमिसन कंट्रोल और अन्यत फैसिलिटीज को तैनात करने को लेकर काम होगा। अगले कुछ सालों के भीतर ये सेंटर में लगाए जाएंगे। 

सुरक्षा रेग्युबलेशंस को लेकर कंपनी को तैयार करने के लिए सेंटर मुख्य भूमिका अदा कर रहा है। सरकार इस साल अक्टूबर में नए सेफ्टी रेग्युोलेशंस ला सकती है। मारुति के मौजूदा पांच मॉडल- इग्निस, एस-क्रॉस, सियाज, बलेनो और एर्टिगा पहले ही इन सेफ्टी रेग्युयलेशंस को देखते हुए तैयार किया गया हैं। आधुनिक सेफ्टी रेग्युअलेशन की रिक्वाटयरमेंट्स पूरी करने के लिए इन पांचों मॉडल्स को रोहतक सेंटर में 35 से 40 टेस्टिंग और डेवलपमेंट का सामना करना पड़ा। 

 

अब ट्रक ड्राइवरों की रेसिंग देखने को हो जाएं तैयार

मात्र 15 सेकंड में यह बस होती है फुल चार्ज