अपनी कारों की मैन्युफैक्चरिंग में ये कंपनी करेगी सौर ऊर्जा का उपयोग
अपनी कारों की मैन्युफैक्चरिंग में ये कंपनी करेगी सौर ऊर्जा का उपयोग
Share:

अपनी ऊर्जा संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्यावरण में सक्रिय योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध Maruti Suzuki India Ltd. ने सौर ऊर्जा के इस्तेमाल की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है. कंपनी ने हाल ही में अपनी गुरुग्राम यूनिट में 5 मेगावॉट के सोलर पावर प्लांट का शिलान्यास किया है. उम्मीद की जा रही है कि इस कैप्टिव सोलर प्लांट का संचालन शुरू वित्तीय वर्ष 2019-20 में कर दिया जाएगा.

भारत में Honda CB Shine हुई पेश, ये होगी कीमत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक करीब 24 करोड़ रुपये का निवेश Maruti करेगी, जिसके बाद CO2 के उत्सर्जन में सालाना 5390 टन तक कमी आने की उम्मीद है. यह मारुति सुजुकी का दूसरा सबसे बड़ा ग्रिड आधारित सोलर पावर प्लांट है. 2014 में 1 मेगावॉट क्षमता के पहले सोलर पावर प्लांट की स्थापना मनेसर में की गई थी. सोलर पावर प्लांट से उत्पन्न ऊर्जा को कैप्टिव पावर प्लांट के अनुरूप बनाया जाएगा ताकि गुरुग्राम युनिट में ऊर्जा संबंधी जरूरतों को पूरा यह पावर प्लांट कर सकते है.

अगर पुरानी बाइक को खरीदते समय नुकसान से बचाना चाहते है तो इन बातो का रखे ध्यान

केनिची आयुकावा जो मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के एमडी एवं सीईओ, ने कहा, "सौर ऊर्जा, ऊर्जा का प्रभावी एवं बहुमुखी स्रोत है जो प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है. कंपनी ने पर्यावरण के उनुकूल तकनीकों को अपनाने तथा कार्बन डाई ऑक्साईड के उत्सर्जन को कम करने के दृष्टिकोण के साथ और ऊर्जा की दिशा में यह अनूठी पहल की है. इस सोलर पावर प्लांट के माध्यम से हम अगले 25 वर्षों में अपने कारोबार की जरूरतों को नव्यकरणीय ऊर्जा से पूरा करेंगे. अनुकूल पहलों को अपनाने के लिए प्रतिबद्ध मारुति सुजुकी में हम अपने प्रोडक्ट्स, निर्माण प्रक्रियाओं एवं कारोबार संचालन में पर्यावरण के प्रति हैं."

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर पर मिलेगी 18 हजार की सब्सिडी, देगी जबरदस्त माइलेज

भारतीय बाजार में TVS ने उतारी ये नई बाईक

भारत में 2019 Triumph Scrambler 1200 XC हुई पेश, जानिए अन्य खासियत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -