Maruti : मिनी एसयूवी का CNG वेरिएंट बाजार में हुआ पेश, जानें अन्य फीचर्स

जानी मानी वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki भारत में सबसे अधिक रेंज में CNG कार पोर्टफोलियो प्रदान करती है और इस बढ़ती लाइन-अप में शामिल होने वाली नई कार मारुति की मिनी एसयूवी S-Presso है. Maruti Suzuki S-Presso CNG वेरिएंट को भारतीय बाजार में 4.84 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया है, जो कि टॉप मॉडल VXI (O) 5.14 लाख रुपये (एक्स शोरूम, दिल्ली) तक जाती है. Maruti Suzuki S-Presso CNG चार वेरिएंट्स - LXi, (LXi (O), VXi और VXi (O) में उतारा गया है जो मैनुअल और AGS (ऑटोमैटिक) वेरिएंट्स के साथ आते हैं.

इस राज्य की सरकार ने मोटर वाहन दस्तावेजों की वैधता में किया बदलाव

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि S-Presso को मारुति ने समान कंपनी के Heartect प्लेटफॉर्म पर बनाया है. इसमें समान 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है जो Alto K10 से लिया गया है और यह इंजन 5,500 rpm पर 67 bhp की पावर और 3,500 rpm पर 90 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. CNG वर्जन के साथ BS6 मानकों वाला यह इंजन काफी बेहतर 31.2 km/kg का माइलेज देता है और इसके ट्रैंक की क्षमता 55 लीटर की है.

Okinawa ने बेचे कई सारे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, बाजार में पेश की रिपोर्ट

अगर कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें समान फीचर्स मिलते हैं जो रेगुलर पेट्रोल S-Presso में मिलते हैं. इसका सेंट्रल कंसोल एक स्पोर्ट वॉच से प्रेरित है और इमें 7.0 इंच स्मार्टप्ले 2.0 इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से लैस है. वही, Maruti Suzuki S-Presso भारतीय बाजार में कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल में से एक रहा है और पिछले साल इस गाड़ी की हर महीने करीब 10,000 यूनिट्स औसतन बिक्री हुई है. वित्त वर्ष 2019-20 में मारुति सुजुकी ने भी CNG से चलने वाली कारों की सबसे ज्यादा बिक्री की है. ऐसे में अगर पिछले पांच वर्षों की सीएनजी कारों की बिक्री देखेंगे तो इसमें 15.5 फीसद की वार्षिक वृद्धि (CAGR) देखी गई है. 

अपने 10 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाल सकती है ये कंपनी

इन किफायती BS6 मोटरसाइकिल से बढ़ा सकते है अपने घर की रौनक

रॉयल एनफील्ड की इस मॉडिफाई मोटरसाइकिल का नहीं है कोई जवाब, जानें पूरी डिटेल्स

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -