मार्केट में फिर बनठन कर आई मारुति की सियाज

By Hitesh Songara
Sep 02 2015 12:13 PM
मार्केट में फिर बनठन कर आई मारुति की सियाज

नई दिल्ली : मारुति सुजुकी ने अपने ग्राहकों को हमेशा से ही बेहतरीन परफॉर्मेंस दी है और उसकी हमेशा से यही कोशिश बनी हुई है वह अपने ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतरे. अब इस कड़ी में आपको बता दे कि अपनी मीडियम कार सियाज हाईब्रिड का नया संस्करण लांच किया है. गौरतलब है कि कई समय से इस बारे में यह खबर सामने आ रही थी कि 1 सितम्बर को मारुति सुजुकी अपनी कार सियाज हाईब्रिड को लांच कर देगी. साथ ही आपको यह भी बता दे कि दिल्ली के शोरूम्स में इस कार की कीमत 8.23 लाख रु से लेकर 10.17 लाख रु के बीच बताई जा रही है.

मामले में यह भी सुनने में आया है कि कंपनी ने इस कार को एक डीजल मॉडल के रूप में पेश किया है और साथ ही अपनी इस नयी सियाज कार को सियाज एसएचवीएस(स्मार्ट हायब्रिड व्हीलकल बाय सुजुकी) नाम दिया है. आपको यह भी बता दे कि इस सियाज के नए वर्जन में जहाँ एक तरफ ज्यादा कैपिसिटी की बैटरी लगाई गई है वहीं इंटीग्रेटेड र्स्टार्टर जनरेटर और स्टार्ट-स्टॉप टेक्निक का भी इस्तेमाल किया गया है. यह तकनीक गाड़ी को बेहतर माइलेज देने के काम आती है.

आपको यह भी बता दे कि कंपनी का यह नया माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर सिस्टम के साथ उपलब्द्ध होता है जिससे कि मोटर का उपयोग करते हुए इंजन भी पावर असिस्टेंस तो देता ही है साथ ही इससे बेहतर पावर इफिसिएंसी भी मिलती है. साथ ही आपको यह भी बता दे कि इसके ब्रेकिंग सिस्टम को स्टार्ट-स्टॉप टेक्नोलॉजी के साथ बनाया गया है जिससे ट्रैफिक सिग्नल पर इंजन को अपने आप बंद कर दिया जाता है और जैसे ही क्लच को छोड़ा जाता है वैसे ही यह फिर से स्टार्ट हो जाता है. इसके अलावा बात करें इसके माइलेज के बारे में तो बताया जा रहा है कि यह कार 28 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम होगी.