Maruti पर पड़ा मंदी का असर, कार निर्माण में भारी कमी
Maruti पर पड़ा मंदी का असर, कार निर्माण में भारी कमी
Share:

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने एक फिर नौवें महीने उत्पादन घटा दिया है। आर्थिक सुस्ती और कमजोर मांग के चलते कंपनी ने अक्तूबर माह में उत्पादन 20 फीसदी घटा दिया गया है। शेयर मार्केट को दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी ने अक्तूबर माह में कुल 1,19,337 गाड़ियों का उत्पादन किया। बीते साल कंपनी ने इसी माह में 1,50,497 गाड़ियों का उत्पादन किया था।

इन गाड़ियों का कम हुआ उत्पादन - कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि उसने छोटी गाड़ियां मसलन ऑल्टो, एस-प्रेसो और पुरानी वैगन आर के उत्पादन में 39 फीसदी (20,985 यूनिट्स) की कमी की है। इसके साथ नई वैगन आर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर के उत्पादन में 13.6 फीसदी (64,079) की कटौती की गई है। इसके अलावा सियाज के उत्पादन में 45 फीसदी (1922 यूनिट्स) की कटौती कर दी थी।

यूटिलिटी व्हील्स का भी उत्पादन घटाया - कंपनी ने इस दौरान एस-क्रॉस, अर्टिगा, एक्सएल6 और विटारा ब्रेजा की 22,736 यूनिट्स का उत्पादन किया गया था, इसके अलावा पिछले साल 22,526 यूनिट्स का उत्पादन किया गया था। दूसरी तरफ मारुति ने बीते महीने ओमनी और इको का उत्पादन 45 फीसदी घटाते हुए 7,661 यूनिट्स ही बनाईं थी।     

तीसरे प्लांट का काम धीमा किया - सुजुकी के गुजरात के हंसलपुर में दो प्लांट शामिल हैं, इसमें कुल गाड़ियों का उत्पादन पांच लाख यूनिट का होता है। एक तरफ तीसरा प्लांट निर्माणाधीन है, जहां हर साल 2.5 लाख गाड़ियों का उत्पादन हो सकता है। सुजुकी ने नए प्लांट का काम धीमा कर दिया है। टीओआई की खबर के अनुसार मारुति अपने कुछ प्रोजेक्ट्स का पुर्नमुल्यांकन भी शुरू कर रही है।

चरम पर हैं छूट - फिलहाल में मारुति के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा था कि उद्य़ोग जगत में नई मांग आना मुश्किल है और वाहनों पर मिल रही छूट अपने चरम पर है। एक तरफ सुजुकी की कुल सालाना निर्माण क्षमता पांच लाख यूनिट है, जबकि मारुति हरियाणा (गुड़गांव और मानेसर) और गुजरात में हर साल तकरीबन 15 लाख यूनिट बना रही है।  

CSIR UGC NET 2019 : प्रवेश पत्र हुए जारी, इस तरह करें डाउनलोड

सर्दियों में कार में ना प्रॉब्लम इसलिए कार के टायर्स का ऐसे रखे ध्यान, जाने टिप्स

बस इस एक चीज़ से सर्दिय में पा सकती है गोरी और निखरी त्वचा, जाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -