बीते एक साल में इस कंपनी ने बेची सबसे ​अधिक कार
बीते एक साल में इस कंपनी ने बेची सबसे ​अधिक कार
Share:

भारतीय वाहन बाजार में वित्त वर्ष 2019-2020 की बिक्री की बात करें तो सालाना बिक्री में कार निर्माता कंपनियों ने गिरावट ही देखी है. हालांकि, इस पूरे साल में कंपनी ने काफी सारे नए लॉन्च भी किए हैं. इसके अलावा मारुति सुजुकी के साथ रैंकिंग और बाजार हिस्सेदारी के मामले में स्थिति में कोई ज्यादा महत्वपूर्ण बदलाव नहीं हुआ है. मारुति सुजुकी हमेशा की तरह पहले स्थान पर बनी हुई है और हुंडई इंडिया दूसरे स्थान पर मौजूद है. हालांकि, कुछ विश्लेषकों की अपेक्षा के परे टाटा मोटर्स चौथे स्थान पर मौजूद है और महिंद्रा एंड महिंद्रा तीसरे स्थान पर है.

मर्सिडीज़ बेंज जल्द भारत में लांच करने जा रही ये शानदार कार, वेबसाइट पर हुई शामिल

इस मामले को लेकर कुछ विश्लेषकों का मानना था कि इस वित्त वर्ष में टाटा मोटर्स महिद्रा को पछाड़ देगी. हालांकि, ऐसा नहीं हुआ और महिंद्रा ने 1,86,978 वाहनों की बिक्री कर दी, जबकि टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष में 1,31,197 वाहनों की बिक्री की है. दोनों ही कंपनियों में अंतर करीब 43 फीसद का है. समान वित्त वर्ष की अवधि में मारुति सुजुकी ने 14,36,000 यूनिट्स की बिक्री की है. वहीं, हुंडई ने 4,85,309 यूनिट्स की बिक्री की है. हालांकि, कुल पैसेंज वाहनों में रिकॉर्ड बिक्री में 27 फीसद की गिरावट देखी गई है और कार कंपनियों ने 24,50,960 यूनिट्स की बिक्री की है.

कोरोना के कहर में मिली बड़ी राहत, इस बैंक ने लोन किया सस्ता

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि महिंद्रा ने महिंद्रा XUV300 और SsangYong Rexton G4 आधारित Alturas G4 जैसे नए मॉडल के साथ अपनी स्थिति बनाए रखने में कामयाब रही है. Alturas G4 कंपनी की काफी महंगी गाड़ी है. इसी वजह से इसकी हिस्सेदारी कम रही है. हालांकि, XUV300 सबकॉम्पैक्ट एसयूवी और स्कॉर्पियो और XUV500 जैसे मॉडल्स की बिक्री काफी दमदार रही है. खैर अब सभी कंपनियां अपने मॉडल्स को लेकर BS6 प्रोडक्ट लाइन-अप में काम कर रही हैं और कंपनियों ने ज्यादातर मॉडल्स BS6 उत्सर्जन मानकों के अनुरूप भी कर दिए हैं. टाटा मोटर्स ने एक ओर जहां अपने छोटे मॉडल में से डीजल इंजन हटा दिए हैं. वहीं, मारुति सुजुकी ने अपनी पूरी प्रोडक्ट लाइन-अप से डीजल इंजन को बंद कर दिया है.

मारुति सुजुकी लायी स्पोर्ट कार, 8 सेकंड में पकड़ती है 100 की रफ़्तार

Honda अपने पोर्टफोलियो को मजबूत करने जल्द लांच करेगी ये दमदार SUV , जाने फीचर्स

हीरो बाइक लवर्स यहां दे ध्यान, कही आपकी पसंदीदा बाइक तो नही हो गई बंद

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -