Maruti Suzuki के प्रोडक्शन में 21 फीसद की कमी, सेल पर हो सकता है असर

Maruti Suzuki के प्रोडक्शन में 21 फीसद की कमी, सेल पर हो सकता है असर

कार निर्माता कंपनी मारूति ने मार्च महीने के वाहनों के प्रोडक्शन में 21 फीसद की कटौती करने का फैसला किया है. बीते महीने इस ऑटो कार निर्माता कंपनी ने मार्च महीने में 20.9 फीसद की गिरावट के साथ कुल 1,36,201 यूनिट्स का उत्पादन किया है. इस लिस्ट मे  Super Carry LCV भी शामिल है. कंपनी कार का उत्पादन कर बीते वर्ष समान अवधि में 1,72,195 यूनिट्स का निर्यात किया था. कंपनी ने नये नियम के तहत पैसेंजर व्हीकल्स का प्रोडक्शन मे Alto, Swift, Dzire और Vitara Brezza का प्रोडक्शन 20.6 फीसद कम करके 1,35,236 यूनिट्स का किया है. कंपनी ने अपनी कई फेमस ब्रांड का निर्माण बंद किया है.

वर्तमान समय मे कंपनी ने वैन को छोड़कर कंपनी ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले कॉम्पैक्ट और यूटिलिटी सेगमेंट्स सहित अन्य सभी खंड़ो का उत्पादन मे भारी कमी की है. जिस वजह से कार के उत्पादन मे 7.5 फीद की गिरावट के साथ 81,163 यूनिट्स का ही निर्माण हो पाया है,  वही इस भारतीय कार निर्माता ने यूटिलिटी व्हीकल में 26.4 फीसद की गिरावट के साथ 17,719 यूनिट्स कार ही बनायी है.

​कंपनी के उत्पादन मे कमी के कारण सेल मे इस साल कमी देखने को मिल सकती है.इस समय कंपनी के पास मैन्युफैक्चरिंग के लिए दो प्लांट् गुरुग्राम और मानेसर में मौजूद हैं. जिसकी क्षमता का उपयोग कर सालाना 15.5 लाख वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग किया जाता है. इसके अलावा कंपनी के हंसलपुर (गुजरात) प्लांट में भी फर्स्ट लाइन से 2.5 लाख यूनिट्स की क्षमता है उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय मे कंपनी अपने उत्पादन को बढ़ायेगी.

A.I से लैस मोटरसाइकिल होगी लॉन्च, तय कर सकेंगे 150 किलोमीटर दूरी

हीरो की बिक्री को देखकर आप रह जायगे हैरान

इस वर्ष Royal Enfield करेगा 700 करोड़ रुपये का निवेश