Omni और Eeco बनी सबसे अधिक बिकने वाली कार, तोड़ा 5 सालों का रिकार्ड

Omni और Eeco बनी सबसे अधिक बिकने वाली कार, तोड़ा 5 सालों का रिकार्ड

मारुति सुजुकी की वैन्स का एक तरफा दबदबा देखने को मिला, ग्राहकों ने बाजार में Maruti की Omni और Eeco को हाथों-हाथ खरीदा. दरअसल FY2018-19 में पैसेंजर वाहनों की सपाट बिक्री देखी गई, Siam की रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक के बीच 34 लाख पैसेंजर वाहनों की बिक्री हुई. पैसेंजर वाहनों की बिक्री में यह 5 सालों की सबसे ज्यादा गिरावट है. हालांकि, इससे उलट वैन्स की बिक्री में इस दौरान 13 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक के बीच भारतीय बाजार में 2.2 लाख वैन्स की बिक्री हुई है. 5 सालों में अब तक यह पिछले का सबसे बड़ा आंकड़ा है, भारतीय बाजार में 1.9 लाख वैन्स की पहले अप्रैल 2017 से मार्च 2018 तक बिक्री हुई थी. काफी समय से मारूति के यह ब्रांड भारतीय बाजार मे ग्राहको के बीच पहली पंसद बने हुए है.

बाजार में बिकने वाली है सुपरबाइक, देगी 320 KM तक का माइलेज

वैन्स सेगमेंट में  Maruti Suzuki ने हाल ही मे अपनी Omni और Eeco की 1.8 लाख यूनिट्स की बिक्री की है, Maruti Suzuki ने कुल बाजार का 82 फीसद हिस्सा अपने नाम किया है. भारतीय ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में किसी भी सब-सेगमेंट में यह किसी भी कंपनी की तरफ से सबसे बड़ा मार्केट शेयर है. 8 फीसद मार्केट शेयर इस सेगमेंट में महिंद्रा एंड महिंद्रा का हैं, साथ ही इस सेगमेंट में 10 फीसद Tata Motors का मार्केट शेयर हैं. मारूति के मुकाबले अन्य कंपनी का मार्केट शेयर धीरे धीरे बढ़ रहा है.

Suzuki Gixxer 155 आने वाले माह में हो सकती है लॉन्च, फीचर होंगे ख़ास

पावर के लिए कंपनी ने Omni में 796सीसी, 4-स्ट्रोक, 3-सिलिंडर इंजन लगा है, कार का इंजन 5000 आरपीएम पर 34 bhp की मैक्सिमम पावर और 2500 आरपीएम पर 59 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने की ताकत रखता है. कार 4-स्पीड ट्रांसमिशन सिस्टम से लैस है. इसका माइलेज 16.8 किलोमीटर प्रति लीटर है, 5 और 8 सिटिंग अरेंजमेंट के साथ Omni ग्राहको के बीच मौजुद है कंपनी ने इस कार का वजन भी कम रखा है.

Honda ने पेश की शानदार इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए फीचर

Hero Karizma का वीडियो आया सामने, ये होगा नया अवतार ?

Piaggio ने Vespa और Aprilia स्कूटर को बनाया और भी ख़ास, ये हुआ बदलाव