Maruti S-Cross की सेल में आई भारी गिरावट, जल्द दस्तक देगा पेट्रोल वेरियंट

Maruti S-Cross की सेल में आई भारी गिरावट, जल्द दस्तक देगा पेट्रोल वेरियंट

​दुनिया की जानी मानी वाहन निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की क्रॉसओवर एसयूवी Maruti S-Cross की सेल में जबरदस्त गिरावट आई है. जून 2019 में इस कार की 1,359 यूनिट बिकीं. जबकि इसी महीने में पिछले साल इस कार की 4,128 यूनिट्स बिकी थीं. यानी इस कार इयर ऑन इयर (YOY) सेल में 67 फीसदी की जबरदस्त गिरावट आई. इस कार को साल 2015 में लॉन्च किया गया था. लॉन्चिंग के बाद इस कार उम्मीद के मुताबिक रिस्पॉन्स नहीं मिला. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से   

TVS Sport : श्रीलंका में नए अवतार के सा​थ हुई लॉन्च, ये है माइलेज

कंपनी ने सेल्स को बढ़ावा देने के लिए साल 2017 में इस क्रॉस ओवर एसयूवी का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया. इसके बाद इस कार की सेल में काफी इजाफा हुआ. कार की औसत सेल 2,500 यूनिट्स प्रति माह रही. Maruti Suzuki अपनी क्रॉसओवर एसयूवी Maruti S-Cross को पेट्रोल इंजन के साथ लाने की तैयारी में है. कंपनी एस-क्रॉस में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी (मारुति की स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नॉलजी) के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन देगी. संभावना है कि एस-क्रॉस में भी सियाज और अर्टिगा में दिया गया K15B पेट्रोल इंजन होगा. मारुति सुजुकी का यह 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर इंजन 103 bhp का पावर और 138 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है‌. इस इंजन में ड्यूल बैटरी सेटअप के साथ मारुति की स्मार्ट हाइब्रिड टेक्नॉलजी है. हाइब्रिड इंजन होने से पेट्रोल वाली मारुति एस-क्रॉस का माइलेज बेहतर होगा. एस-क्रॉस में दिया जाने वाला यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगा. 

ये है Harley Davidson की पहली इलेक्ट्रीक बाइक, मिलेगी दो साल तक फ्री चार्जिग

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय बाजार में अभी मारुति एस-क्रॉस सिर्फ डीजल इंजन में उपलब्ध है. इसमें दिया गया 1.3-लीटर, 4-सिलिंडर डीजल इंजन 89 bhp का पावर और Nm टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस है. हालांकि, इंटरनैशनल मार्केट में एस-क्रॉस 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.6-लीटर डीजल इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है. पेट्रोल इंजन वाली एस-क्रॉस इस साल के अंत तक भारत में लॉन्च हो सकती है. इस क्रॉसओवर एसयूवी का पेट्रोल वेरियंट ह्यूंदै क्रेटा, निसान किक्स और रेनॉ कैप्चर जैसी एसयूवी को टक्कर देगा. 

हेलमेट : अगर करना है सिर और आंखों की रक्षा तो, खरीदी के समय इन बातों का रखे ध्यान

जानिए 2019 Suzuki Gixxer 155 कितनी है अलग

बजाज डोमिनर 400 : इस वेरियंट की डिलिवरी हुई शुरू