गलवान झड़प में शहीद होने वाले कर्नल संतोष बाबू को मिलेगा महावीर चक्र, कई जवानों का होगा सम्मान
गलवान झड़प में शहीद होने वाले कर्नल संतोष बाबू को मिलेगा महावीर चक्र, कई जवानों का होगा सम्मान
Share:

नई दिल्ली: चीन के खिलाफ गत वर्ष लद्दाख की गलवान घाटी में हुए संघर्ष में वीरगति को प्राप्त होने वाले कर्नल संतोष बाबू को इस साल महावीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रति वर्ष वीरता पुरस्कारों का ऐलान होता है, ऐसे में इस साल ये पुरस्कार कर्नल संतोष बाबू को मरणोपरांत दिया जा सकता है.

बता दें कि परमवीर चक्र के बाद महावीर चक्र ही आर्मी में सबसे बड़ा सम्मान है. सरकार के सूत्रों के अनुसार, गलवान घाटी में हुई झड़प में चीनी सेना का मुकाबला करने वाले कई जवानों को इस बार गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किया जा सकता है. भारतीय सेना की तरफ से इस बार लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) से लेकर लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) तक कई अभियानों में शामिल हुए जवानों को सम्मानित करने की अनुशंसा की गई है. 

ऐसे में गणतंत्र दिवस के इस खास मौके पर देश के जवानों का सम्मान कर उनका हौंसला बढ़ाने का एक प्रयास किया जा रहा है. इस बार पुलवामा के आतंकी हमले में वीरगति को प्राप्त हुए ASI मोहन लाल को भी इस साल गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. मोहन लाल ने ही IED लगी कार को पहचाना, बॉम्बर पर फायरिंग की थी. बता दें कि 2020 में अप्रैल माह से ही लद्दाख में चीन के साथ भारत का टकराव जारी है. जून के महीने में इस तनाव ने हाथापाई, हिंसा का रूप ले लिया. जून में लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसा में इंडियन आर्मी के लगभग 20 जवान शहीद हो गए थे.

2020 में ग्लोबल एफडीआई में 42% की आई गिरावट, आउटलुक हुआ कमजोर

Q3 परिणामों के बाद रिलायंस के शेयर में आई 4 प्रतिशत की गिरावट

जल्द ही नए वर्जन के साथ लॉन्च होगा VOTER-ID कार्ड, वोट डालना होगा अब और भी आसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -