शहीद उधमसिंह के पोते ने कर्ज़ के चलते फांसी लगाई
शहीद उधमसिंह के पोते ने कर्ज़ के चलते फांसी लगाई
Share:

देश के लिए अपनी जान देने वाले वीर स्वतंत्रता सेनानी के परिवार की ओर सरकार ध्यान ही नहीं देती, इसी के चलते गरीबी का शिकार परिवार मुफलिसी में दिन बिताने को मजबूर होता है. शहीद उधम सिंह के पोते किसान गुरदेव सिंह ने कर्ज़ के चलते आत्महत्या कर ली. पंजाब में शुरू हुई कर्ज़ माफी स्कीम की लिस्ट में अपना नाम न पाकर उन्होंने यह कदम उठाया.

फरीदकोट जिले में रहने वाले गुरदेव सिंह पर बीस लाख रुपये का कर्ज था. उन्हें उम्मीद थी कि उनकी आर्थिक स्थिति ठीक ना होने की वजह से सरकार की कर्ज़ माफी की सूची में उनका भी नाम शामिल होगा. लेकिन सूची में अपना नाम न पाकर उन्होंने फांसी लगा ली. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है. सूत्रों के अनुसार कर्ज़ माफी योजना के तहत राज्य के 47 किसानों का दो लाख तक का कर्ज माफ़ किया गया है. दूसरी तरफ इस स्कीम की खामियों के चलते इसका विरोध जारी है.

मालूम हो कि शहीद उधम सिंह ने जलियाँवाला बाग में हुए नरसंहार का बदला लेने के लिए, उस हत्याकांड के समय पंजाब के गर्वनर जनरल रहे माइकल ओ' ड्वायर को लन्दन में जाकर गोली मारी थी. इतिहासकारों का कहना है कि उधम सिंह ने अपना नाम बदलकर राम मोहम्मद आजाद सिंह रख लिया था, जो तीन धर्मों का प्रतिनिधित्व करता हुआ, सर्वधर्म समभाव को दर्शाता है.

कर्ज से परेशान किसान कर रहे हैं आत्महत्या

किसानों के लिए चिंतित मोदी सरकार

सरकार ने किसानों को समर्थन मूल्य नहीं मिलने की बात स्वीकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -