सबसे छोटे देश ने भारत, पाकिस्तान और ब्रिटेन के खिलाफ किया केस
सबसे छोटे देश ने भारत, पाकिस्तान और ब्रिटेन के खिलाफ किया केस
Share:

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे छोटे देशो में से एक साउथ पैसिफिक आइलेंड ने अंतर्राष्ट्रीय अदालत में भारत, पाकिस्तान और ब्रिटेन पर केस कर दिया है। इन तीनों देशो पर परमाणु निशःस्त्रीकरण के नियमो का उलंघन करने का आरोप है। जिससे संबन्धित देश बुरी तरह प्रभावित हुआ है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डापो अकांडे ने बताया की अंतर्राष्ट्रीय अदालत में कोई भी देश बड़ा या छोटा नहीं होता। अंतर्राष्ट्रीय अदालत में साउथ पैसिफिक आइलेंड भी भारत और ब्रिटेन के बराबर आ जाएगा। अकांडे ने यह भी कहा की इस केस की कामयाबी से परमाणु निशःस्त्रीकरण के मुद्दे की महत्वता बड़ेगी। 

शीत युद्ध के दोरान डीएफ़जीबीइस आइलेंड का इस्तेमाल 67 अलग अलग परमाणु परीक्षण के लिए साइट के तोर पर किया गया था। जिसके वजह से वह आज भी कई स्वस्थ्य समस्याएं है। साउथ पैसिफिक आइलेंड द्वारा भारत पर परमाणु हथियार की दौड़ रोकने में असफल रहने पर अन्तराष्ट्रिय अदालत में केस दर्ज़ करवाया है। जिसकी भारत ने निंदा की है। 

विदेश मंत्रालए के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा की, "साउथ पैसिफिक आइलेंड ने सभी परमाणु सम्पन्न राष्ट्रो के खिलाफ अंतर्राष्ट्री अदालत में परमाणु निशःस्त्रीकरण के नियमो के उलंघन का हवाला देते हुए कारवाई शुरू कर दी है।" कारवाई जल्द शुरू की जाएगी। ब्रिटेन ने 1970 में परमाणु हथियारों के अप्रसार की संधि पर हस्ताक्षर किए थे। लेकिन इसके बाद 1980 में यूके ने ट्राइडेंट न्यूक्लियर प्रोग्राम को शुरू किया। इस कार्यक्रम के तहत 4 परमाणु पनडुब्बियों को शामिल किया गया जो 7,500 मील तक मार कर सकती थीं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -