15 साल बाद आज पृथ्वी के इतने नज़दीक होगा मंगल ग्रह
15 साल बाद आज पृथ्वी के इतने नज़दीक होगा मंगल ग्रह
Share:

आज सौर-मंडल का लाल ग्रह कहलाने वाला मंगल ग्रह 15 वर्षों में पहली बार पृथ्वी के सबसे नज़दीक आ रहा है। आज इन दोनों ग्रहो ले बीच की दूरी महज 5.76 करोड़ किलोमीटर होंगी और शुक्रवार को मंगल ग्रह पृथ्वी से विपरीत दिशा में होगा। इसका मतलब है कि मंगल ग्रह और सूरज पृथ्वी के ठीक दूसरी तरफ होंगे। मंगल ग्रह जब पृथ्वी के नज़दीक आएगा तो वह और दिनों के मुकाबले ज्यादा चमकीला होगा। 

इस वजह से आज रात हम मंगल ग्रह को पृथ्वी से ही देख सकेंगे, वो भी बिना दूरबीन के। पृथ्वी के अधिकतर हिस्सों में ये बिना टेलीस्कोप के देखा जा सकेगा लेकिन टेलीस्कोप से देखने पर इसे और अच्छे से देखा जा सकेगा। पृथ्वी से नज़दीकी के कारण 7 जुलाई से लेकर 7 सितंबर तक मंगल की चमक औसत से अधिक रहेगी। नासा के अनुसार, अगली बार वर्ष 2020 में मंगल गृह पृथ्वी के सबसे नज़दीक आएगा। तब दोनों की दूरी 6.2 करोड़ किलोमीटर होगी।
 
सूर्यास्त के तुरंत बाद पूर्व आसमान मे दक्षिण की ओर देखने पर आपको जो हल्का लाल तारा दिखाई देगा वो दरअसल मंगल ग्रह ही होगा। इस दौरान मंगल ग्रह सोलर सिस्टम के सबसे बड़े ग्रह वृहस्पति से 1.8 गुना ज्यादा चमकीला दिखाई देता है। मंगल ग्रह को नंगी आखों से देखना बिल्कुल सुरक्षित है और इसके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं हैं।

खबरें और भी 

फोटोग्राफर ने शेयर की किस करने वाले कपल की तस्वीर, उसके बाद जो हुआ आप सोच भी नहीं सकते

यहाँ माता को गालियां देकर की जाती है उनकी पूजा

चीन में लोगों के आकर्षण का केंद्र बना यह झरना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -