मई में 10000 करोड़ रुपये पर पहुंचा इक्विटी म्यूचुअल फंड का शुद्ध प्रवाह का रिकॉर्ड

Jun 10 2021 09:28 AM
मई में 10000 करोड़ रुपये पर पहुंचा इक्विटी म्यूचुअल फंड का शुद्ध प्रवाह का रिकॉर्ड

इक्विटी म्यूचुअल फंडों में मई में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का शुद्ध प्रवाह देखा गया, जो 14 महीनों में सबसे अधिक निवेश हुआ, जो कि कोरोना के मामलों में गिरावट और मजबूत तिमाही आय के कारण शेयर बाजारों में तेजी के कारण हुआ। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों से पता चलता है कि अप्रैल में देखे गए 3,437 करोड़ रुपये और मार्च में 9,115 करोड़ रुपये के शुद्ध प्रवाह के बाद यह लगातार तीसरा मासिक प्रवाह है। 

इससे पहले, इक्विटी योजनाओं में जुलाई 2020 से फरवरी 2021 तक लगातार आठ महीनों के लिए बहिर्वाह देखा गया था। गोपाल ने कहा, शेयर बाजार अब तक के उच्चतम स्तर पर जाने के साथ, निवेशकों ने म्यूचुअल फंड के प्रति अपनी प्राथमिकता जारी रखी और आने वाले महीनों में यह प्रवृत्ति जारी रह सकती है।

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर- मैनेजर रिसर्च हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले कुछ हफ्तों में रिकवरी दर में सुधार के साथ-साथ दैनिक कोरोना मामलों में लगातार गिरावट के साथ कोरोनोवायरस स्थिति में महत्वपूर्ण सुधार से निवेशकों को आराम मिला होगा। अच्छे तिमाही परिणाम, दीर्घावधि में सकारात्मक आय वृद्धि दृष्टिकोण और अर्थव्यवस्था पर महामारी की दूसरी लहर के किसी भी गंभीर प्रभाव की चिंताओं ने भी भावनाओं को बढ़ावा दिया होगा। इससे निवेशकों को इक्विटी के लिए फिर से संपत्ति आवंटित करने के लिए प्रेरित किया होगा।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 8 पैसे की गिरावट पर बंद हुआ रुपया

गिरावट पर बंद हुए सोने-चांदी, जानिए भाव

334 अंक गिरा सेंसेक्स, 15650 के नीचे बंद हुआ निफ़्टी