दिवाली के त्यौहार पर सजे बाजार, सबसे अधिक कोलकाता की मूर्तियों की मांग
दिवाली के त्यौहार पर सजे बाजार, सबसे अधिक कोलकाता की मूर्तियों की मांग
Share:

नई दिल्ली: दिवाली (Diwali) को लेकर दीयों व लक्ष्मी-गणोश की प्रतिमाओं की खरीदारी बढ़ गई है। इन दिनों जगह-जगह विभिन्न प्रकार के दीये देखने को मिल रहे हैं। इसमें भी कोलकाता के दीये व प्रतिमाओं की मांग अधिक है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण से जंग छिड़ी हुई है, तो उसी क्रम में जगह-जगह इको फ्रेंडली प्रतिमाएं देखने को मिल रही हैं।
 
बाजार में इन दिनों दीये भी कई प्रकार के आ रहे हैं। डिजाइन वाले दीये लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। चांदनी चौक के एक दुकानदार ने बताया है कि बाजार में लोगों की मांग के मद्देनज़र पांच से अधिक डिजाइन वाले दीये मौजूद हैं। इन दीयों को ख़ास तौर पर कोलकाता से मंगाया जाता है। जो कि समुंद्र किनारे की मिट्टी से तैयार किए जाते हैं। यह दीये अन्य दीयों के मुकाबले ज्यादा चटकदार दिखते हैं। दुकानदार ने बताया है कि दीयों के साथ-साथ कोलकाता के ही लक्ष्मी-गणोश की प्रतिमाओं की भी मांग है। उन्होंने बताया कि इन मूर्तियों को ज्यादा पसंद करने की वजह यह है कि यह मूर्तियां अन्य मूर्तियों से अधिक सुंदर दिखती हैं।

आपको बता दें कि 27 अक्टूबर को दिवाली का त्यौहार है। इस पर्व को पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है। सरकार की ओर से दिवाली पर पटाखों का कम उपयोग करने के लिए भी कई मुहिम चलाई गई है। प्रदूषण को कम करने के लिए ग्रीन पटाखों के प्रयोग को लेकर भी सरकार देशवासियों को जागरुक करने काम कर रही है।

BSNL और MTNL को दोबारा खड़ा करेगी सरकार, दूरसंचार विभाग ने बनाई योजना

पीयूष गोयल ने कारोबारी समझौते आरसीईपी को लेकर उद्योग जगत को दिया यह भरोसा

बैंकिग संकट पर सरकार को नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी की सलाह से कांग्रेस सहमत नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -