बाजार नियामक 1,018 धोखाधड़ी विकल्प ट्रेडिंग के मामलों का मिला हल
बाजार नियामक 1,018 धोखाधड़ी विकल्प ट्रेडिंग के मामलों का मिला हल
Share:

पूंजी बाजार नियामक, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कहा है कि उसने 2014-15 में बीएसई के वायदा और विकल्प खंड में धोखाधड़ी के कारोबार के लिए 1,018 संस्थाओं के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही की।

नियामक ने कहा कि उसे मामले में प्रति ट्रेडिंग इकाई के लिए 500,000 रुपये से लेकर 5 मिलियन रुपये तक की निपटान राशि प्राप्त हुई थी। सामूहिक बंदोबस्त राशि 500 ​​मिलीलीटर से अधिक थी। सेबी की एक जांच में लगभग 14,720 व्यापारिक संस्थाओं को बीएसई पर उनके स्टॉक विकल्प में ट्रेडों के संबंध में धोखाधड़ी और अनुचित व्यापार प्रथाओं के निषेध का उल्लंघन पाया गया।

इन संस्थाओं के खिलाफ कार्यवाही की शुरुआत करने के बाद, सेबी ने उनमें से कुछ के खिलाफ दंडात्मक आदेश पारित किया था और बाकी के खिलाफ कार्यवाही पूरी करने की प्रक्रिया में था। लेकिन प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण ने 2019 में एक आदेश के खिलाफ अपील पर सुनवाई करते हुए सेबी को मामले में एक विशेष विवाद समाधान योजना तैयार करने का निर्देश दिया। पिछले साल सेबी ने संस्थाओं को अगस्त और दिसंबर के बीच एक विशेष निपटान योजना के तहत मामलों को निपटाने की अनुमति दी थी। लगभग 1,018 संस्थाओं ने विशेष योजना का लाभ उठाया।

यहां शुरू हुआ रेडियो फ्रीक्वेंसी स्मार्ट मीटर

'वैक्सीन लगने के बाद कुछ देर करें आराम...', कोरोना टीकाकरण के लिए केंद्र ने जारी किए निर्देश

देश को संबोधित करते हुए भावुक हुए पीएम मोदी, कहा- हमारे सैंकड़ों साथी लौटकर नहीं आ पाए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -