एनएसई गड़बड़ के कारणों से निपटेगा बाजार नियामक सेबी

Feb 26 2021 09:03 AM
एनएसई गड़बड़ के कारणों से निपटेगा  बाजार नियामक सेबी

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में तकनीकी गड़बड़ियों के कारण एक दिन बाद लगभग चार घंटे के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी ने पुष्टि की कि यह अंतर्निहित कारणों को सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय करेगा, जिसमें "संस्थागत कमियां" भी शामिल हैं। एक बयान में, नियामक ने कहा कि इसकी संपूर्णता में व्यापार को रोकने का निर्णय सबसे बड़े स्टॉक बोस एनएसई द्वारा "दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के साथ मुद्दों" के कारण लिया गया था और सेबी को बुधवार को व्यापार के ठहराव से केवल 10 मिनट पहले सूचित किया गया था। 

बयान में कहा गया है "सेबी संस्थागत कमियों को दूर करने सहित अंतर्निहित कारणों को सुधारने के लिए सभी आवश्यक उपाय करेगा।" यह कहते हुए कि एनएसई से मूल कारण विश्लेषण रिपोर्ट पहले ही मांगी जा चुकी है, इसने कहा कि MII को तकनीकी समिति और MII के गवर्निंग बोर्ड द्वारा यथोचित तरीके से समयबद्ध तरीके से सेबी को एक विस्तृत मूल कारण विश्लेषण प्रस्तुत करना है।

यह रिपोर्ट सेबी की तकनीकी सलाहकार समिति के समक्ष रखी गई है। चौकीदार ने कहा कि MII के लिए सेबी ढांचे में निगरानी तंत्र के लिए प्रावधान है कि जहां भी वारंट हो, उपयुक्त दंड के साथ सुधारात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

रिलायंस जियो ने Q3 में अपनी रेवेन्यू मार्केट शेयर को बढ़ाया

32 रुपए का 'पेट्रोल' आप तक पहुँचने में कैसे हो जाता है 90 रुपए लीटर ? देखिए 'तेल' का अनोखा खेल

रिलायंस की अगुआई में लगातार तीसरे दिन निफ्टी-सेंसेक्स में हुई बढ़त