चेहरा पहचानकर दरवाजा खोलेगी जुकरबर्ग की यह तकनीक
चेहरा पहचानकर दरवाजा खोलेगी जुकरबर्ग की यह तकनीक
Share:

सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट के रूप में पहचान बना चुकी फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में एक ऐसी तकनीक पेश की है, जिसमे यह घर आने वाले व्यक्ति का चेहरा पहचानकर तय करेगी कि दरवाजा खोलना है या नहीं.

यह एक आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस सिस्टम है, जो पर्सनल अस्सीस्टेंस की तरह काम करके आपकी मदद करेगा. इसके द्वारा आपके घर की सुरक्षा के साथ नई तकनीक से कम्प्यूटर चेहरे और आवाज को पहचानने के अलावा पैटन को भी पहचानने में भी मदद करेगा. जिससे घर की सुरक्षा आसानी से की जा सकेगी.

इसकी सबसे खास बात यह है कि यह बहुत ही अच्छी तरह से आपकी आवाज को पहचान सकता है. जिसमे आपके आदेशानुसार यह काम करेगा. चेहरे पहचानने के अलावा यह लाइट अॉन-अॉफ करने एसी और टोस्टर को चलाने जैसे काम भी कर सकता है. 

मार्क जुकरबर्ग ने इसका नाम हॉलीवुड की आयरन मैन मूवी में जार्विस नाम का पर्सनल अस्सीस्टेंस के नाम से लिया है. जिसे चलते इसका नाम इंटेलिजेंस सिस्टम रखा गया है. हालांकि इसको बनाने में उन्हें कई तरह की परेशानिया आयी है. जिसमे लैंग्वेज प्रोसेसर, स्पीच और फेस रिकग्निशन जैसी तकनीकों को विकसित किया गया है. इसके आधार पर जल्दी ही ऐसे और तकनिकी सिस्टम तैयार किये जायेगे.

फेसबुक अगले साल लांच करेगा लाइव ऑडियो स्ट्रीमिंग फीचर

फेसबुक पर सिक्योरिटी मामले को लेकर लगाया जा सकता है जुर्माना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -