साइकिल से घूम ली पूरी दुनिया, कायम अनोखा विश्व रिकॉर्ड
साइकिल से घूम ली पूरी दुनिया, कायम अनोखा विश्व रिकॉर्ड
Share:

दुनियाभर में एक से बढ़कर एक लोग हैं और उनके शौक भी अजीब ही होते हैं. किआ लोगों का जूनून भी ऐसा होता है कि वो दुनिया को हिलाकर रख देते हैं.  आज के समय में साइकिल चलाने वालों को गरीबों समझा जाता हैं. और बच्चों को छोड़ कोई भी साइकिल चलाना नहीं चाहता हैं. सभी को कम्फर्ट चाहिए जिसके लिए सभी गाड़ी से घूमते हैं. लेकिन इस देश में ऐसे भी लोग हैं. जिन्होंने साइकिल चला कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया हैं. आज हम उसी के बारे में बताने जा रहे हैं 

दरअसल, एक शख्स को साइकिल चलाने का शोक ऐसा सवार हुआ कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला. इस जुनूनी राइडर ने तेज रफ्तार साइकिल चलाने का विश्व रिकॉर्ड बना डाला. ब्रिटेन के इस अनोखा शख्स जिसका नाम मार्क ब्यूमोंट हैं. जिन्होंने सबसे तेज रफ्तार से साइकिल चलाकर दुनिया का चक्कर लगाने का नया गिनीज रिकॉर्ड बनाया है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि उसने अपना सफर मात्र 78 दिन, 14 घंटे और 40 मिनट में पूरा किया. 

जानकारी के अनुसार इस लंबे सफर के दौरान मार्क 16 अलग-अलग देशों से गुजरे. उन्होंने तकरीबन 28, 968 किलोमीटर का सफर तय किया वो भी सिर्फ साइकिल से. अपने सफर के शुरुआती 29 दिनों में, उन्होंने साइकिल से एक महीने में करीब 11 हजार किलोमीटर तय कर सबसे लंबी दूरी तय करने का रिकॉर्ड तोड़ा. उन्होंने एक माह में कुल 11,315.29 किलोमीटर साइकिल चलाई. इतना ही नहीं, अब इतनी साइकिल चलाई ही है तो गिनीज विश्व रिकॉर्ड भी हो गया है. 

गिनीज विश्व रिकॉर्ड की निर्णायक अन्ना ओरफोर्ड ने ब्यूमोंट को आधिकारिक प्रमाण-पत्र देते हुए घोषणा की कि उन्होंने साइकिल से सबसे तेज रफ्तार से (पुरुष द्वारा) दुनिया की यात्रा का रिकॉर्ड 43 दिन के असाधारण अंतर से तोड़ दिया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के एंड्र्यू निकोल्सन के नाम है. उन्होंने 123 दिन और 43 मिनट में ये सफर पूरा किया था.  

लड़की की आँख से निकले जानवरों वाले कीड़े

इस मज़ार पर सिगरेट चढ़ाने से मिलता है आपका खोया हुआ प्यार

जंगल में पेड़ काटने गए युवकों को मिली ऐसी चीज़ कि उड़ गए होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -