नशा करने से घटना है आपका वजन, लेकिन सेहत पर पड़ता है गहरा असर
नशा करने से घटना है आपका वजन, लेकिन सेहत पर पड़ता है गहरा असर
Share:

वजन घटाने के लिए लोग क्‍या नहीं करते. इसके लिए कोई जिम जाता है तो कोई डाइट प्‍लान फॉलो करता है. पर एक नए शोध में ऐसी बात सामने आई है जिसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा हो. लेकिन कई बार इन सब चीज़ों से आपको ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. लेकिन आपको बता दें, कि शोध में कहा गया है कि जो लोग गांजे का सेवन करते हैं, उनका वजन उन लोगों की तुलना में धीरे-धीरे बढ़ता है जो इनका उपयोग नहीं करते. 

दरअसल, इस शोध के लिए 33 हजार लोगों पर परीक्षण किया गया था. इन लोगों की उम्र 18 साल या उससे अधिक थी. शोधकर्ताओं ने इसके लिए शोध में शामिल हुए लोगों के बॉडी मास इंडेक्स पर बारीकी से नजर रखी. तीन साल की अवधि में सभी प्रतिभागियों के वजन में वृद्धि पाई गई. आपको बता दें, हैरान कर देने वाली ये है कि इनमें से जिन लोगों ने गांजे का सेवन किया, उनके वजन में अन्य लोगों की तुलना में बढ़ोतरी कम हुई. हालांकि इनमें कुछ ज्यादा अंतर नहीं था. 

आपको बता दें, जब शोध की शुरुआत की गई थी, तब 200 पाउंड वजन वाले एक 5 फीट 7 इंच के प्रतिभागी में केवल 2 पाउंड का ही अंतर दिखा. अलशारावे नामक एक शोधकर्ता का इस बारे में कहा, ‘2 पाउंड बहुत कम है, लेकिन जब 30 हजार लोगों में ऐसा होते दिखा तो इससे हम एक निष्कर्ष पर पहुंचे’.  

इस तरह आप भी शरीर में कम कर सकते है कोलेस्ट्रॉल की मात्रा

इन बीमारियों की और इशारा करते है शरीर के यह दर्द

सत्तू के बारे में नहीं जानते होंगे ये फायदे, गर्मी में है बेहद फायदेमंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -