सेहत के लिए फायदेमंद होता है गेंदे का फूल
सेहत के लिए फायदेमंद होता है गेंदे का फूल
Share:

गेंदे का फूल देखने में बहुत ही खूबसूरत होता है. ज्यादातर इसका इस्तेमाल पूजा-पाठ के लिए किया जाता है, पर क्या आपको पता है गेंदे के फूल में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. गेंदे के फूल में भरपूर मात्रा में जीवाणु रोधी, विषाणु रोधी और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं. जो सेहत को बहुत सारे फायदे पहुंचाते हैं. 

1- मौसम बदलने के कारण अक्सर लोगों को सर्दी जुकाम और बुखार की समस्या हो जाती है. बुखार की समस्या को दूर करने के लिए आप गेंदे के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. गेंदे के फूल में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जो बुखार की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. रोजाना गेंदे के फूल की चाय पीने से बुखार ठीक हो जाता है. 

2- अगर आपको मसूड़ों या दांतों से जुड़ी समस्याएं हैं तो गेंदे का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है. मुंह और पेट के अल्सर के इलाज के लिए गेंदे के पानी का अर्क पीना फायदेमंद होता है. गेंदे का फूल अल्सर की समस्या को दूर करने में मदद करता है. 

3- गेंदे का फूल किसी भी घाव को जल्दी भरने में मदद करता है. यह एक अच्छा एंटीसेप्टिक होता है. गेंदे के फूल को जलने वाली जगह पर लगाने से आराम मिलता है. एक रिसर्च के अनुसार गेंदे के फूल में त्वचा के नए ऊतकों  और  रक्त वाहिका के विकास को बढ़ावा देने की क्षमता मौजूद होती है.

खून की कमी को दूर करने के लिए करें चने और गुड़ का सेवन

खून की कमी को दूर करता है सेब

प्रेगनेंसी में जरूर करें इस चाय का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -