दशक की की सबसे मशहूर खिलाड़ियों में से एक है सेरेना विलियम्स
दशक की की सबसे मशहूर खिलाड़ियों में से एक है सेरेना विलियम्स
Share:

टेनिस में ग्लैमर तो है ही साथ में ही अच्छा खेलने पर पैसा भी खूब है. शायद यही एकमात्र ऐसा खेल हैं जहां महिला खिलाड़ियों को पुरुषों के बराबर इनामी राशि मिलती है. इस सामनता का ही नतीजा है कि पिछले दस वर्षों से दुनिया के सौ सबसे अमीर एथलीटों में महिलाओं में सिर्फ टेनिस गर्ल का ही दबदबा है. इससे पहले भी शायद टेनिस खिलाड़ी ही फोर्ब्स की इस सूची में जगह बनाती रही हैं. पिछले एक दशक में रूसी टेनिस सुंदरी मारिया शारापोवा ने रिकॉर्ड पांच, अमेरिकी दिग्गज सेरेना विलियम्स ने चार और जापान की नाओमी ओसाका ने एक बार महिला खिलाड़ियों में सर्वाधिक कमाई के मामले में शीर्ष स्थान पर कब्जा किया. बाईस वर्षीय ओसाका तो खेलों के इतिहास में सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. फोर्ब्स की 2020 की सूची में ओसाका 284 करोड़ रुपये (37.4 मिलियन डॉलर) की कमाई के साथ सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में 29वें स्थान पर हैं. ओसाका ने महिला खिलाड़ियों का एक साल में सबसे ज्यादा कमाई का मारिया शारापोवा का रिकॉर्ड तोड़ा.

रूसी सुंदरी मारिया ने 2015 में 225 करोड़ (29.7 मिलियन डॉलर) की कमाई के साथ यह रिकॉर्ड बनाया था. मौजूदा सूची में सेरेना 33वें नंबर पर हैं. उनकी कमाई ओसाका से करीब 11 करोड़ कम है. हालांकि सेरेना 2013 और 2014 में शीर्ष सौ की सूची में थी पर सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी शारापोवा ही थी. 

सेरेना को हराकर ही ओसाका ने जीता था पहला ग्रैंड स्लैम: ओसाका जब एक साल की थी तब दिग्गज सेरेना ने 1999 में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था. उन्नीस साल बाद 2018 में जापानी सुंदरी ने अमेरिका की ब्लैक ब्यूटी को हराकर फ्रेंच ओपन के रूप में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. दोनों के बीच खेला गया यह मुकाबला ओपन के इतिहास का सबसे विवादस्पद फाइनल रहा. अब 22 साल की उम्र में ओसाका ने एक बार फिर 38 वर्षीय सेरेना को मात देकर एक और उपलब्धि अपने नाम की. यह है दुनिया की सबसे अमीर महिला एथलीट बनने की.

कैंसर के बाद अब कोरोना वायरस का शिकार हुए मुक्केबाज डिंको सिंह

मैच फिक्सिंग को लेकर अब भी खड़े हो रहे कई सवाल

धोनी के संन्यास की बात पर पत्नी साक्षी ने कही यह बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -