मार्गशीर्ष के महीने में करें शंख के ये उपाय, कभी नहीं होगी धन की कमी
मार्गशीर्ष के महीने में करें शंख के ये उपाय, कभी नहीं होगी धन की कमी
Share:

हिंदू धर्म से संबंध रखने वाले अधिकतर लोग इस बात से वाकिफ हैं कि इसमें शंख को कितना महत्वपूर्ण माना जाता है। जी दरअसल धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शंख देवी लक्ष्मी को अति प्रिय है। कहते हैं जिस जगह पर शंख होता है वहां हमेशा मां लक्ष्मी का वास होता है। केवल यही नहीं बल्कि इस समय तो मार्गशीर्ष का महीना चल रहा है और इस माह में शंख पूजन का तो वैसे ही बहुत महत्व होता है। वहीं अगर आप इस माह में शंख से जुड़े कुछ अचूक उपाय कर सकते हैं तो जरूर करें।

* आप देवी लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो मार्गशीर्ष माह में पूजा स्थल पर शंख की स्थापना करके रोजाना शंख की पूजा करें। ऐसी मान्यता है कि प्रतिदिन शंख की पूजा करने से धन-धान्य के साथ सुख-समृद्धि आती है।

ये राशियां होती हैं सबसे धनवान, इस उम्र में चमकती है किस्मत

* अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो दक्षिणावर्ती शंख में दूध भरकर उससे भगवान विष्णु का अभिषेक करें। इसी के साथ दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल व केसर मिलाकर इससे माता लक्ष्मी का अभिषेक करें। कहा जाता है ऐसा करने से विष्णु जी के साथ देवी लक्ष्मी की आप पर भरपूर कृपा बरसती है।

* ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस महीने में हर दिन पूजा करते समय शंख में गंगाजल डालें और पूजा के बाद उस जल का छिड़काव पूरे घर में कर दें। कहा जाता है ऐसा करने से पारिवारिक कलह समाप्त हो जाता है।

* मोती शंख में हल्दी से रंगे साबुत चावल भरकर उसे एक कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रखें। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि इससे धन में बरकत होती है।

16 नवंबर को है कालाष्टमी, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

घर में चाहिए पैसा ही पैसा तो इन जगहों पर लगाएं मोर पंख

साल 2023 में विवाह के हैं 59 शुभ मुहूर्त, जानिए कौन-कौन से

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -