भारतीय उपग्रह इमेजरी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए शुरू हुई खास सुविधा
भारतीय उपग्रह इमेजरी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए शुरू हुई खास सुविधा
Share:

नई दिल्ली: अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन और शिक्षा में फ्री ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के साथ गठबंधन में, भारतीय उपग्रह इमेजरी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए एक "ऑनलाइन मैपथॉन" की मेजबानी कर रहा है।

जो छात्र रुचि रखते हैं, वे मैपथॉन की आधिकारिक वेबसाइट, https://iitb-isro-aicte-mapathon.fossee.in/ पर आवेदन कर सकते हैं। प्रविष्टियों को 14 से 31 दिसंबर के बीच प्रस्तुत किया जाना है। यह आयोजन शिक्षा मंत्रालय के समन्वय में आयोजित किया जा रहा है। परिणाम 4 जनवरी से 10 तक घोषित किए जाएंगे। प्रतिभागियों को AICTE, IIT बॉम्बे, ISRO और FOSSE द्वारा संयुक्त रूप से जारी किए गए प्रमाणपत्र प्राप्त होंगे। इस आयोजन की शुरुआत 7 दिसंबर, 2020 को, AICTE के चेयरमैन श्री अनिल सहस्रबुद्धे, IIT बॉम्बे के निदेशक, श्री सुभासिस चौधरी और IIT बॉम्बे के FOSSEE के प्रधान अन्वेषक श्री कन्नन मौदगल्या द्वारा की गई थी।

मेकाथॉन का आयोजन विभिन्न उपयोगों के लिए इसरो के आंकड़ों की क्षमता के बारे में जनता को जागरूक करने के उद्देश्य से किया गया है, जिसमें प्राकृतिक आपदाओं, बाढ़, सूखा, फसल की विफलता, मिट्टी की उर्वरता का आकलन, जल और फसल क्षेत्र शामिल हैं, एआईसीटीई द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है। बयान में कहा गया है कि इन मानचित्रों से जलवायु परिवर्तन अनुकूलन, शिक्षा, रसद, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य, भूगोल, वन प्रबंधन, सामाजिक-आर्थिक कारकों और स्थानीय प्रशासन में महत्वपूर्ण अनुप्रयोग होने की उम्मीद है।

पद एमओ/स्पेशलिस्ट के पदों पर यहाँ निकली भर्तियां

बॉम्बे हाई कोर्ट का आदेश, कहा- विशेष रूप से विकलांग छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षा किया जाए आयोजन

करियर को रफ़्तार देने में इंटरनेट की भी हो सकती है अहम भूमिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -